uncategorized

समय पर नहीं पहुंच रहे पुलिस की डायल 100 वाहन,यह रही वजह

सरकार की मंशा पर फिर रहा पानी, कंडोम हो गई पुलिस की डायल 100 वाहन,गढ़वा,चितरंगी,सरई सहित कई थानों के वाहन अब बन गये हैं शो-पीस,


सिंगरौली 14 फरवरी। म.प्र. पुलिस को सरकार ने 100 डायल वाहन की सौगात दी थी। यह सौगात वास्तव में काबिले तारीफ थी। घटना स्थल पर पलक झपकते पहुंचती थी। लोगों को समय रहते न्याय मिलता था। लेकिन 100 डायल वाहन अब कंडम की स्थिति में पहुंच गये हैं। इसका जीता जागता उदाहरण जिले के गढ़वा, चितरंगी एवं सरई सहित अन्य थानों के 100 डायल वाहन शो पीस बन गये हैं।

गर्लफ्रेंड को शादी का झांसा देकर कराया तलाक,प्रेगनेंट हुई तो मुकर गया बॉयफ्रेंड,रिपोर्ट दर्ज

सरकार की मंशा थी कि जनता को समय रहते न्याय दिलाने के लिए पूरे प्रदेश में एक साथ डायल 100 सेवा शुरू की गयी। डायल 100 सेवा के तहत जिले के सभी थानों पर आवश्यक संसाधनों से लैस पुलिस वाहन लोगों की मदद के लिए काल करते ही पहुंचेंगे और लोगों की सहायता करेंगे। डायल 100 सेवा के तहत फोन करने पर पुलिस वाहन शहरी क्षेत्र में 5 मिनट व ग्रामीण क्षेत्र में 30 मिनट में मौके पर पहुंच लोगों की मदद करता था। यह 100 डायल वाहन में सवार पुलिस कर्मी झगड़ा, बलवा एवं साम्प्रदायिक दंगों को रोकने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था।

17 साल की लड़की को नहाते देखना पड़ा महंगा,कोर्ट ने 2 साल की सुनाई सजा

100 डायल सेवा के माध्यम से समय रहते किसी विवाद को रोकने में पुलिस अपनी महती भूमिका अदा करती थी। ऐसे में बड़े अपराध को होने से रोका जाता था। जिले में कई ऐसे उदाहरण भी हैं। जहां 100 वाहन की मदद से बड़े-बड़े विवाद को घटना स्थल पर निपटा दिया जाता था। लेकिन अब यह वाहन कंडम की स्थिति में नजर आने लगे हैं। सिंगरौली जिले के अधिकांश थानों में तैनात 100 डायल सेवा के सफाई वाहन धक्का प्लेट के सहारे चलने लगे हैं।

BF ने GF को शादी का झांसा देकर दो साल तक किया रेप,शादी से मुकरा तो थाने पहुंची युवती,CRIME NEWS

बताया जाता है कि इन वाहनों की मरम्मत कराने में भी किसी तरह की दिलचस्पी नहीं दिखाई दे रही है। अब तो स्थिति ऐसी निर्मित हो गयी है कि अगर 100 डायल पर पीडि़त फोन लगाकर सूचना देता है कि विवाद हो रहा है जल्दी पहुंचे जहां शहरी क्षेत्र में 5 मिनट व ग्रामीण क्षेत्र में 30 मिनट पहुंचने का दावा किया जाता है अब यह वाहन इस स्थिति में पहुंच गये हैं कि समय रहते पहुंचेंगे भी की नहीं इसका कोई भरोसा नहीं है। ऐसे में कहीं न कहीं सरकार की यह सौगात लोगों को रिझाने लगी है।

5 रूपए के गुटखा के खातिर युवक की चली गई जान,पुलिस कार्रवाई से परिजनों ने किया चक्का जाम

शो पीस दिखने लगे 100 वाहन सेवा
जिले के गढ़वा, चितरंगी एवं सरई सहित कई थानों में तैनात पुलिस 100 डायल सेवा अब शो पीस बनकर रह गयी है। यह वाहन कई महीने से खराब पड़े हुए हैं। लेकिन इनकी मरम्मत कराने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई दे रही है। बताया जाता है कि 100 नंबर पर जनता फोन करती है लेकिन इन वाहनों के खराब होने के चलते सही समय पर घटना स्थल पर पुलिस नहीं पहुंच पाती है। इनके आने जाने का समय नहीं रह गया है। ऐसे में कहीं न कहीं जनता के विश्वास पर पानी फिरता नजर आ रहा है। अब लोग तरह-तरह के आरोप भी लगाने लगे हैं कि यह पुलिस का 100 डायल वाहन अब सिर्फ दिखावा साबित हो गया है।

कांग्रेस MLA को धमकी भरा मिला पत्र, लिखा एक करोड़ की फिरौती नहीं दिया तो बेटे को जान से मार देंगे

शीघ्र सुधरेगी व्यवस्था: वीरेन्द्र
जिले के थानों में तैनात पुलिस 100 डायल वाहन के जीर्ण शीर्ण हालत को लेकर जब पुलिस कप्तान वीरेन्द्र सिंह से चर्चा की गयी तो उन्होंने कहा कि 100 डायल वाहन खराब है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी कई जगह बंद पड़े हुए हैं। जिस कंपनी का टेंडर पहले था अब वह टेंडर खत्म हो चुका है। जिस कारण समस्या उत्पन्न हुई है। इससे लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन समस्याओं को देखते हुए इसका पत्राचार किया गया है ताकि शीघ्र से शीघ्र इन समस्याओं से निजात मिल सके और नया टेंडर चालू हो सके।

CM शिवराज,गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में 1 लाख हितग्राहियों को देंगे बड़ा तोहफा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button