40 की उम्र में दिखें जवा,सहजन के पत्तों का रस है शरीर के लिए रामबाण,ऐसे करे उपयोग

Be seen at the age of 40, the juice of drumstick leaves is a panacea for the body, use it like this

हेल्थ टिप्स(Health tips): सहजन के पत्तों का रस पीने से आपको आश्चर्यजनक लाभ मिलते हैं। इसके पत्तों के रस को पानी के घोल में मिलाकर फसल पर छिड़कने से सवाय से अधिक उपज मिलती है। जानिए इसे पीने का सही तरीका।

 

इसे कई जगहों पर मूंगा भी कहा जाता है। सहजन, जिसे सेंजन, मुंगा या सहजन के नाम से जाना जाता है, औषधीय गुणों से भरपूर है। इसका सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।इसमें 92 प्रकार के मल्टीविटामिन, 46 प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट गुण, 36 प्रकार के दर्द निवारक और 18 प्रकार के अमीनो एसिड होते हैं। यहां तक ​​कि इसके फल, पत्ते, फूल भी लोग सब्जी के रूप में खाते हैं।

इसके पत्तों के रस को पानी के घोल में मिलाकर फसल पर छिड़कने से सवाय से अधिक उपज मिलती है। प्रधानमंत्री मोदी (पीएम नरेंद्र मोदी) ने फाइट इंडिया चर्चा में सहजन या सहजन का जिक्र किया था।

Read Also –Urfi Javed ने जब शर्ट का बटन खोल दिखाया अपना ब्रालेट,वीडियो देखकर हर 1 फैंस का धड़का दिल

विशेषज्ञ की राय …

जानकारों के अनुसार सहजन के तने, पत्ते, छाल, फूल, फल और कई अन्य भागों को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि सहजन का पेड़ जड़ से लेकर फल तक बहुत फायदेमंद होता है। सहजन में एंटीफंगल, एंटीवायरल, एंटी डिप्रेसेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं.

सहजन खाने के फायदे-

  1. सहजन आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।
  2. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होने के कारण साइटिका और गठिया में सहजन का प्रयोग बहुत फायदेमंद होता है।
  3. पेट दर्द या पेट से संबंधित गैस, अपच और कब्ज जैसी समस्याओं के लिए सहजन के फूल का रस पीएं या इसकी सब्जी खाएं। या इसका सूप पिएं। ज्यादा फायदा चाहिए तो दाल में डालकर पकाएं.
  4. सहजन आंखों के लिए भी अच्छा होता है। जिनकी रोशनी कम हो रही हो, उन्हें सहजन की फली, इसके पत्ते और फूलों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए।
  5. सहजन कान के दर्द से राहत दिलाने में भी बहुत उपयोगी होता है। इसके लिए इसकी ताजी पत्तियों को तोड़कर इसके रस की कुछ बूंदों को कानों में डालने से आराम मिलता है।
  6. जिन लोगों को पित्त पथरी है उन्हें सहजन की सब्जी और सहजन का सूप जरूर पीना चाहिए। इससे पथरी निकल जाती है।
  7. छोटे बच्चों के पेट में कीड़े हों तो उन्हें सहजन के पत्तों का रस पिलाना चाहिए।
40 की उम्र में दिखें जवा,सहजन के पत्तों का रस है शरीर के लिए रामबाण,ऐसे करे उपयोग
photo by googal

गुणों से भरपूर सहजन-

1. मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद
सहजन के पत्ते शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने में काफी फायदेमंद माने जाते हैं। हमेशा यह सलाह दी जाती है कि मधुमेह होने पर सहजन के पत्तों के रस का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए।

2. वजन घटाने में फायदेमंद
मोटापे की समस्या में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। वजन कम करने के लिए आप सहजन के पत्तों का रस रोजाना पी सकते हैं। चूँकि आजकल बहुत से लोग असंतुलित आहार और जीवन शैली के कारण मोटापे से पीड़ित हैं, इसलिए आप वजन कम करने के लिए सहजन के पत्तों का रस पी सकते हैं।

3. खून को साफ रखने में फायदेमंद
सहजन के पत्तों का प्रयोग खून को साफ करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। सहजन के पत्तों में मौजूद गुण खून को डिटॉक्सीफाई करने का काम करते हैं। इसका जूस पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स पेशाब के जरिए बाहर निकल जाते हैं।

सहजन के पत्तों का रस पीने के फायदे

सहजन के पत्तों का रस पीने से आपका रक्तचाप नियंत्रण में रहेगा, इसका रस पीने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके सेवन से खून भी साफ रहता है और सहजन के पत्तों का रस भी पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

सहजन के फूल के फायदे

महिलाओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन की समस्या बहुत आम है। इससे छुटकारा पाने के लिए सहजन के फूलों की चाय बनाकर इसका सेवन करना चाहिए।सहजन के फूल वजन घटाने में भी मदद करते हैं। इन फूलों में क्लोरोजेनिक एसिड नामक एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर की अतिरिक्त चर्बी को जलाने में मदद करता है।सहजन के फूलों का सेवन बालों को झड़ने से रोकता है। बालों का विकास होता है और रूखापन समाप्त होकर इनकी चमक बढ़ती है.

Back to top button