uncategorized

सीधी एसपी पंकज कुमावत ने अपराध रोकने थाना प्रभारियों को बताई यह बड़ी बात,CRIME NEWS

बीते बर्ष में घटित अपराधों एस.पी. ने किया लेखा-जोखा, नए बर्ष में अपराध रोकने हेतु बनाई गई रणनीति 

सीधी  — एस.पी. पंकज कुमावत ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय स्थित सभागार में मासिक, वार्षिक क्राइम मीटिंग का आयोजन किया। जिसमें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजुलता पटले एवं जिले के समस्त अनुभागों के पुलिस अनुविभागीय अधिकारी तथा जिला सीधी के समस्त थाना प्रभारी एवं पुलिस अधीक्षक कार्यालय के स्टाफ मौजूद रहे। एस.पी. के द्वारा मीटिंग में विगत माह दिसम्बर में थानों में की गई समस्त कार्रवाइयों तथा अपराधों का पर्यवेक्षण किया गया। जिसमें विगत माह में पंजीबद्ध नवीन अपराध, मर्ग, महिला संबंधी अपराध, संपत्ति संबंधी अपराध तथा माइनर एक्ट के तहत – अवैध मादक पदार्थो के विक्रय तथा परिवहन, जुआ, सट्टा, अवैध शराब की कार्रवाई,मोटर व्हीकल एक्ट के तहत की गई कार्रवाई व अन्य अपराधों में की गई कार्रवाई का अवलोकन कर वार्षिक अपराध निराकरण की समीक्षा की गई, एवं आदेश दिए कि अपराध पंजीबद्ध होने के उपरांत जल्द से जल्द विवेचना कर पीड़ित को न्याय दिलाएं जिससे अनावश्यक रूप से अपराधों की पेंडेंसी में वृद्धि ना हो। स्थानीय एवं वरिष्ठ कार्यालय से प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए जल्द से जल्द निराकरण करें।

एसपी ने इन बिंदुओं पर दिया जोर
इस बैठक के दौरान एसपी ने जिन प्रमुख बिंदुओं पर जोर देते हुए अपने अधिकारियों को निर्देशित किया उसमें चिटफंड कंपनियों के आपराधिक मामलों का शीघ्र अति शीघ्र निराकरण कर आरोपियों को गिरफ्तार करें एवं गरीबों तथा पीड़ितो को जल्द से जल्द न्याय दिलवाएं। यदि कंपनी पैसे देने में सक्षम न हो तो उसकी चल तथा अचल संपत्ति सीज कर नीलम करवाकर उपभोक्ता की रकम वापस करवाएं। किसी भी सूरत में अवैध रेत उत्खनन न हो, यदि कोई रेत चोरी करते पाया जाए तो कड़ी से कड़ी कार्रवाई कर रेत परिवहन में लगे वाहन को राजसात करवाएं तथा वैद्य रूप से खनिज परिवहन करने वालो को संरक्षण प्रदान करें।

बोले जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाले खाद्य पदार्थों के मिलावट खोरों के संबंध जानकारी एकत्र कर कठोर कार्रवाई के साथ दुकान सील करवाने हेतु कार्रवाई करवाएं। राजस्व के साथ मिलकर अतिक्रमण करने वालों पर विधिक कार्रवाई कर अतिक्रमण हटवाएं। सायबर अपराधों के निराकरण हेतु शीघ्र अति शीघ्र जानकारी एकत्र कर आरोपी को हिरासत में लें। आर्थिक मामलों में विशेष रुचि लेकर मामलों का शीघ्र निराकरण करें। किशोरियों के साथ लैंगिक मामलों का विशेष रुचि लेकर शीघ्र अति शीघ्र निराकरण करें तथा अपने अपने क्षेत्रों में विद्यालयों में भ्रमण कर किशोरियों को सेल्फ डिफेंस की जानकारी तथा जागरूकता हेतु कंट्रोल रूम सीधी, संबंधित थाने के अधिकारियों का तथा चाइल्ड केयर एवं वूमेन हेल्पलाइन का मोबाइल नंबर उपलब्ध करवाएं।

जिले से समस्त प्रकार के माफियाओं के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई करते हुए माफियाओं का सफाया करें। सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से शिकायत करने वाले फरियादियों से संपर्क कर तत्काल शिकायत निराकरण करें। शासन के अन्य विभागों को जिनको शासकीय कार्य हेतु पुलिस बल की आवश्यकता हो उनको बल उपलब्ध करवाकर शासकीय कार्य संपादित करवाएं। गुमशुदा नाबालिक की दस्त्यबी हेतु थाने में टीम गठित कर तत्काल ढूंढ निकाले। मिलावटखोरी, राशन कालाबाजारी पर कार्रवाई करते हुए लगाम लगाएं।

गुंडा बदमाश तथा आदतन अपराधी यदि अपराध करते है तो जिला बदर जैसी कड़ी कार्रवाई करें। जिन जगहों पर ज्यादा एक्सिडेंट की घटनाएं हो रही हों वहां पीडब्ल्यूडी के साथ मिलकर चेतावनी का बोर्ड लगवाएं। जिन जिन जगहों पर ज्यादा महिलाओं का आना जाना हो वहा सतत गश्त करें जिससे मनचले वहा फटकने से डरें एवम् छेड़ छाड़ की घटनाएं न हो। चोरी के मामलों में ज्यादा से ज्यादा मशरुका जप्त कर पीड़ित की चोरी गई संपत्ति की ज्यादा से ज्यादा रिकवरी करवाए मीटिंग के अंत में पुलिस कप्तान के द्वारा सख्त निर्देश दिए गए कि आदेशों का कड़ाई से पालन करें,अच्छे कार्यों के द्वारा आमजन के भीतर पुलिस की अच्छी छवि का निर्माण करें। अपनी सक्रियता द्वारा अपराध के ग्राफ को न्यूनतम स्तर पर लाकर आदर्श प्रस्तुत करें।

धोखाधड़ी: चिटफंड में धोखा,संपत्ति कुर्क कर लौटाएगें निवेशको के रूपए,SIDHI NEWS

MP में दहशत : Birdflu के खतरे के बीच सड़क किनारे फेंके मरे मुर्गे- मुर्गिया,सैंपल जांच को भोपाल भेजे,

24 घंटे पीएम मोदी के साथ घूमती है यह महिला, आखिर कौन है,जानिए

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button