uncategorized

सीधी कलेक्टर रविंद्र चौधरी का बर्ड फ्लू की आशंका के बीच यह की बडी अपील,एक दिन में 5 कौवों की मौत

कलेक्टर ने सतत् निगरानी रखने तथा आपदा से निपटने की आवश्यक तैयारी रखने के दिए निर्देश

सीधी — जिले के एक इलाके में 5 कौवे मरे हुए पाए गए हैं. मरे हुए कौवों के सैंपल भेजे गए हैं, रिपोर्ट आने के बाद कौवों की मौत की वजह का पता चल पायेगा. डॉक्टरों के मुताबिक कौवों की मौत के दो कारण हो सकते है. एक-ज्यादा ठंड और दूसरा बर्ड फ्लू.

बता दे कि प्रदेश में बर्ड फ्लू के बढ़ते प्रकरणों तथा जिले के ग्राम पंचायत बिसुनी टोला में 5 कौओं एवं सीधी शहर के शास्त्री नगर में एक कौए की मृत्यु के दृष्टिगत कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में बर्ड-फ्लू-सतर्कता, रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत, वनमण्डलाधिकारी एम.पी. सिंह, उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. एमपी गौतम सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा मृत कौओं के सेंपल तत्काल जांच हेतु भेजने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होने पूरे जिले में पक्षियों के स्वास्थ्य पर कड़ी निगरानी रखने तथा किसी भी आपात स्थिति से निपटने की तैयारी रखने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा पशु चिकित्सा विभाग, कृषि विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। किसी भी पक्षी की मौत होने पर तत्काल जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम में सूचित किया जाए। पक्षियों के सैंपल लेते समय निर्धारित प्रोटोकाल का पालन किया जाए एवं पूरी सावधानी बरती जाए।

शासकीय स्कूलों को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान का बड़ा फैसला

कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा जिले के पोलट्री व्यवसायियों का वाट्सअप ग्रुप बनाकर उनसे आवश्यक जानकारियां साझा करने के निर्देश दिए हैं तथा उनसे नियमित संवाद बनाएं रखने के लिए कहा है। यदि किसी भी पोलट्री फार्म में पक्षियों की मृत्यु होती है, तो उसकी जानकारी तत्काल साझा की जाए।

नाबालिग के दुष्कर्म के आरोपी की जमानत खारिज, भेजा जेल

कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा वन विभाग एवं संजय टाइगर रिजर्व के अधिकारियों को माइगेटरी पक्षियों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। किसी भी प्रकार की बर्ड फ्लू की आशंका होने पर ऐहितिहातन कदम उठाएं जाएं।अपवाहों से बचें तथा जानकारी जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम में देने की अपील

सीएम शिवराज सिंह IG से खफा, दिए सख्त निर्देश

कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा आमजनों से अपील की गयी है कि अफवाहों से बचें तथा पूरी सतर्कता एवं सावधानी रखें। मृत पक्षियों की जानकारी प्राप्त होने पर उनसे दूरी बना कर रखें तथा इसकी जानकारी तत्काल जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम को देंवें। जिला नोडल अधिकारी डॉ. गंगा प्रसाद शुक्ला प्रभारी सिविल सर्जन का मोबाइल नं. 9589193201 एवं 7999494289 है।

गरीब राधाबाई के घर सीएम शिवराज खाना खाया, मदद के सवाल पर गरीब ने दिया शानदार जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button