How To Burn Fat: बिना वर्क आउट के मक्खन की तरह पिघला देगी शरीर की चर्बी!इस फल को डाइट में करें शामिल

How To Burn Stubborn Fat: एक्स्ट्रा फैट को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। ऐसा करने के कई तरीके हैं, कार्डियो के घंटों से लेकर भोजन छोड़ने तक। अगर आप अपने शरीर की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो कुछ फल खाकर इसे कम कर सकते हैं।

स्टडी में बिना जिम जाए फैट कम करने का दावा

वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान होगी

वजन कम करने के लिए खाएं ये फल

Stubborn Fat: एक्स्ट्रा चर्बी को कम करना एक मुश्किल काम है। एक्स्ट्रा फैट में, वसा कोशिकाएं अल्फा -2 रिसेप्टर्स से बंध जाती हैं, जिससे बड़ी मात्रा में वसा जमा हो जाती है। यह वसा अन्य वसाओं से शायद ही कम होती है। इस चर्बी को कम करने के लिए लोगों के पास कई तरीके हैं। जिसमें हेल्दी डाइट, हैवी वर्कआउट, अच्छी लाइफस्टाइल आदि शामिल हैं। इतनी मेहनत के बाद भी बहुत से लोग शरीर, पेट, छाती की चर्बी या चर्बी कम नहीं करते हैं।

हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार, एक ऐसा फल है जो शरीर की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको जिम जाने की भी जरूरत नहीं है। हफ्ते में सिर्फ 5 दिन सिर्फ आधा घंटा पैदल चलने से काफी मदद मिल सकती है। जिन लोगों के शरीर में चर्बी अधिक होती है उनके लिए यह तरीका बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप उन लोगों में से हैं जो अपने शरीर की चर्बी कम करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

शरीर की चर्बी कम करने का यह शोध चिचेस्टर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया था, जिसमें वे महिलाएं भी शामिल थीं जो दिन में 30 मिनट पैदल चलती थीं। रिसर्च में वैज्ञानिकों ने महिलाओं को 600 मिलीग्राम न्यूजीलैंड ब्लैक करंट एक्सट्रैक्ट (CurraNZ) 7 दिनों तक दिया था। न्यूजीलैंड ने ब्लैककुरेंट निकालने का कारण यह था कि इसे सुपरफूड माना जाता था। इसमें एंथोसायनिन का स्तर बहुत अधिक होता है। एंथोसायनिन पॉलीफेनोल्स का एक उपवर्ग है जो फलों और सब्जियों को उनका रंग देता है। काले करंट में पाए जाने वाले एंथोसायनिन में रक्त प्रवाह और वसा बढ़ाने वाले गुण होते हैं।

img 20220414 wa00281392895664729868955

वैज्ञानिकों ने पाया कि इस पूरक ने वसा को 25 प्रतिशत तक जलाने में मदद की। जिन महिलाओं के शरीर ने अच्छे परिणाम दिए, वे 66 प्रतिशत अधिक वसा जलती हैं। जिन लोगों के पैरों में अधिक चर्बी थी, उनके हाथों में अधिक चर्बी वाले लोगों की तुलना में बेहतर परिणाम मिले।

शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि ऐसा एडिपोसाइट्स, वसा कोशिकाओं के कारण होता है, जो पैरों में वसा जलाने में मदद करते हैं। इस शोध से पता चला है कि एक ही गतिविधि के बाद महिलाओं में वसा जलने की दर पुरुषों की तुलना में दोगुनी से अधिक है।

ब्लैककरंट क्या है?

‘करंट’ शब्द आंवला परिवार से जुड़ा है। Blackcurrant सूखे और बीज रहित काले अंगूरों से बनाया जाता है, जिन्हें Black Corinth और Carina कहा जाता है। करंट को 3 सप्ताह तक सुखाया जाता है। छोटे आकार के कारण इनका स्वाद मीठा और तीखा होता है। किशमिश, सुल्ताना और ब्लैककरंट का पोषण लगभग एक जैसा होता है, बस दिखने में अलग-अलग होते हैं। काले करंट खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, त्वचा स्वस्थ रहती है, आंखों की सेहत बनी रहती है आदि।

जिम जाने की जरूरत नहीं

यूनिवर्सिटी ऑफ चिचेस्टर में एक्सरसाइज फिजियोलॉजी के प्रोफेसर मार्क विलेम्स ने कहा, “हम गंभीरता से विचार कर सकते हैं कि यदि व्यायाम और प्रतिबंधित आहार के साथ ब्लैककुरेंट का उपयोग किया जाता है, तो यह शरीर के वजन प्रबंधन के लिए एक बहुत अच्छा पूरक साबित हो सकता है।” कर सकते हैं।

खबर सोर्स- Aaj Tak

Back to top button