MP के इस गांव में कई बोरवेल पानी के जगह उगल रहे आग, जांच के लिए बुलाई गई ONGC की विशेष टीम

पन्ना– मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के झुमटा गांव में एक अनोखी घटना सामने आई है यहां पानी के लिए बोरिंग लगी हुए थी लेकिन अचानक बोरवेल गैस का रिसाव शुरू हो गया. इस घटना से गांव वालों में दहशत का माहौल है. गैस रिसाव की सूचना मिलने के बाद प्रशासनिक टीमें मौके पर पहुंचीं. बोरवेल के पास बैरिगेट्स लगा दिए गए हैं. साथ ही लोगों को वहां से दूर रहने के लिए भी कहा है.

बता दें कि पन्ना कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने अचानक गैस रिसाव की जांच करने के लिए तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC) के वैज्ञानिकों के एक विशेष दल को बुलाया है जो आज यानी सोमवार को पहुंचेगा.घटना मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के गांव झुमटा की है. करीब 15 दिन पहले यहां सरकारी विद्यालय परिसर में पानी के लिए बोरवेल कराया जा रहा था. इस दौरान यहां पर ज्वलनशील गैस निकलने के कारण आग लग गई थी। इस घटना में बोरवेल मशीन जलकर खाक हो गई थी।  प्रशासन ने दमकल की मदद से आग पर काबू पाया. इसके बाद देहरादून से विशेषज्ञों की एक टीम बुलवाई गई. विशेषज्ञों की टीम ने गैस और पानी का परीक्षण कर सुरक्षा को देखते हुए बोर में एक बड़ी चिमनी लगाई है.
इस घटना के बाद दो-तीन दिन पहले गांव के अन्य कई बोरवेल से भी गैस रिसाव की सूचना मिलने लगी. जिसके बाद शनिवार को पन्ना कलेक्टर संजय मिश्रा और पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीणा गांव पहुंचे. उन्होंने लोगों से सावधानी बरतने हेतु सुझाव देते हुए, गांव में जिस-जिस बोर से गैस निकल रही है उस से 10 फीट की दूरी बनाकर रखने और कोई भी ज्वलनशील चीज बोर के पास न ले जाने की बात कही। अब इस क्षेत्र के जितने भी बोर हैं, सभी का सर्वे कराया जाएगा. जिस बोर से गैस रिसाव हो रहा है उन पर भी सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी. विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को अन्य विद्यालय में रखा जाएगा या प्राइवेट भवन लेकर विद्यालय संचालित किए जाएगा.

ग्रामीणों को टैंकरों से मिलेगा पेयजल कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीणों को जरूरत के मुताबिक पानी के टैंकरों से पेयजल पहुंचाया जाएगा. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार गांव में कैंप करके प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाएगा. हालांकि गैस का रिसाव कुछ दिनों बाद धीरे-धीरे बंद हो जाएगा. आम जनता को घबराने की जरूरत नहीं है. प्रशासन आपके साथ हमेशा सहयोग में रहेगा.

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker