MP में कोरोना के बाद टिड्डी दल ने बढ़ाई किसानों की मुसीबत,खेतों में लाखों की संख्या में पहुंचे टिड्डी, वीडियो देखें - विंध्य न्यूज़

मंदसौर– जहां एक तरफ पूरा देश कोरोना के प्रकोप के चलते डरा व परेशान हुआ है वहीं दूसरी तरफ नई एक नई आफत ने किसानों चिंता बढ़ा दी है । दरअसल मन्दसौर में भानपुरा और गरोठ तहसीलों में आज सुबह टिड्डियों के दल ने किसानों के खेत में हमला कर दिया । चीटियों की संख्या देख किसानों के माथे पर दोगुनी चिंता की रेखा दिखाई दे रही हैं एक साथ आए लाखो टिड्डियों के दल से किसानों में फसलों के खत्म हो जाने का डर सताने लगा ।

देवप्रभाकर शास्त्री ‘दद्दा जी’ पंचतत्व में विलीन’, कटनी स्थित धाम में ली अंतिम सांस,संजय पाठक को सुनें,

बताया जा रहा है कि यह दल राजस्थान के रास्ते जिले में आया और धीरे-धीरे पूरे जिले में फैल जाएगा हालांकि जिला प्रशासन ने टिड्डियों के हमले को देखते हुए 75 हजार किसानों को मैजेस के जरिये अलर्ट किया था । वही टिड्डियों के मंदसौर की और मूवमेंट की जानकारी मिलते ही कृषि और उद्यानिकी विभाग के एक दल को टिड्डी प्रकोप वाले क्षेत्र में तैनात किया है ।जहा अधिकारियों ने टिड्डियों को भगाने की तरकीबे बताई । किसानों ने भी थालिया और आवाजे निकालकर टिड्डियों को भगाया। शाम तक टिड्डियों का ये दल आगर मालवा की और चला गया । हालांकि किसानों की समझदारी से टिड्डियों के दल ने फसलों को ज्यादा नुकसान नही पहुचाया । 

कृषि और उद्यानिकी विभाग की तत्परता से टिड्डी दल के आते ही तहसील के समस्त पटवारियों ने एक्टिव होकर ग्रामीणों को अलर्ट कर दिया है साथ ही टिड्डी दल से निपटने का भी तरीका बताया है आज करीब 10:00 बजे टिड्डी दल सुजानपुरा उतरा था तैयारी पूरी होने पर ग्राम भानपुरा और गरोठ तहसील में ग्रामीणों की मदद से उसे 10 मिनट में उड़ा दिया गया 3 जून 2 में से दो रामपुरा नीमच की ओर उड़े जबकि एक कंबल्ला गांव तरफ गया।

3 thoughts on “MP में कोरोना के बाद टिड्डी दल ने बढ़ाई किसानों की मुसीबत,खेतों में लाखों की संख्या में पहुंचे टिड्डी, वीडियो देखें

  1. you’re really a good webmaster. The site loading speed is incredible. It seems that you’re doing any unique trick. Moreover, The contents are masterpiece. you’ve done a wonderful job on this topic!

Comments are closed.