MP government jobs- 1208 समिति प्रबंधकों के पद पर होगी भर्ती, नियुक्ति पर नहीं लगेगा ग्रहण

4212 रिक्त पदों में से 3004 पदों पर मध्य प्रदेश सहकारिता विभाग के कर्मचारियों को नियुक्त किया जाएगा जबकि 1208 रिक्त पदों पर डायरेक्ट रिक्रूटमेंट किए जाएंगे।

मध्य प्रदेश में 5007 प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों में से समिति प्रबंधकों के 1208 पद वैकेंसी ओपन होने वाली है. जल्द ही जॉब नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इस सरकारी नौकरी की प्रक्रिया में कोई ग्रहण नहीं लगेगा रिक्त पदों को जल्द ही भरा जाएगा  क्योंकि यह विकास की अवधारणा को लागू करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के सहयोग से किया जा रहा है।

मध्य प्रदेश में संचालित 5007 प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों में से केवल 795 समितियाँ ही प्रबंधन कर रही हैं, शेष बिना प्रबंधक के कार्य कर रही हैं। प्रधानमंत्री के विचार के बाद रिक्त पद पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो रही है। कुल 4212 रिक्त पदों में से 3004 पदों पर मध्य प्रदेश सहकारिता विभाग के कर्मचारियों को नियुक्त किया जाएगा जबकि 1208 रिक्त पदों पर डायरेक्ट रिक्रूटमेंट किए जाएंगे।

MP में प्राथमिक कृषि सहकारी समिति का महत्व

सरकार राज्य में समर्थन मूल्य पर गेहूं, धान या अन्य वस्तुओं की खरीद के लिए सहकारी समितियों पर निर्भर करती है, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न वितरित करती है या किसानों को रबी और खरीफ फसलों के लिए अल्पकालिक ऋण प्रदान करती है।

MP में प्राथमिक कृषि सहकारी समिति में कितने पद रिक्त हैं?

समिति में काम का बोझ बढ़ रहा है लेकिन सेल्समैन की नियुक्ति नहीं हो रही है या अन्य पदों पर नियमित अधिकारियों की नियुक्ति नहीं हो रही है. समिति प्रबंधक का कार्य सहायक समिति प्रबंधक द्वारा किया जा रहा है। 2000 में भर्ती हुई। तब से सहायक समिति के प्रबंधक रिक्त पद पर कार्यरत हैं।

MP सहकारी समिति प्रबंधक भर्ती परीक्षा कौन करेगा आयोजित

अब विभाग ने समितियों में प्रबंधक नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए सेवा नियमावली में संशोधन कर समिति प्रबंधक के पद का पुनर्गठन किया गया है। समिति में पहले से कार्यरत कर्मचारियों को तीन हजार चार पद देने का निर्णय लिया गया है। बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) के माध्यम से एक हजार 208 पद भरे जाएंगे।

Back to top button