Petrol-Diesel Price Today : केंद्र के बाद एमपी सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल के घटाए दाम, जानिए कितने रुपये हुआ सस्ता

Petrol-Diesel Price Today : महंगाई की मार झेल रही आम जनता को दिवाली के मौके पर सीएम शिवराज ने बड़ी राहत दी है केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 और डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी कम करने का ऐलान किया है। हालांकि कम हुए रेटों को लेकर लोगों का अपना-अपना तर्क है जहां कुछ लोग पिछले दिनों हुए राज्य के उप चुनाव में बीजेपी की हार को वजह मान रहे हैं तो वही समाज का एक तबका पेट्रोल डीजल के कम हुए दामों को सरकार का तोहफा बता रही है। इसके बाद कई बीजेपी और एनडीए शासित राज्यों ने भी VAT में कटौती का ऐलान किया है, जिससे जनता को डबल फायदा मिला है.

केंद्र सरकार की तरफ से दिवाली (Deepawali) को हैप्पी (Happy Diwali) बनाने का बड़ा प्रयास हुआ है। कल ही केंद्रीय वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने दोनों ईंधनों पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty Cut) कम करने की घोषणा की थी। जिसके बाद पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल पर 10 रुपये की कटौती हुई है। बता दें कि शिवराज सरकार ने मध्यप्रदेश में वैट में 4-4% राहत दी है। इससे पेट्रोल कुल 11.97 रुपये और डीजल 16.95 रुपये सस्ता हो जाएगा। नई दरें शुक्रवार को लागू होंगी।केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 6.27 और डीजल पर 12.50 रुपये घटाए हैं। वहीं, मध्यप्रदेश ने पेट्रोल के दामों पर 5.70 और डीजल पर 4.45 रुपये प्रति लीटर की कमी की है।

दिवाली के एक दिन पहले केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी घटाने का असर 4 नवंबर की सुबह से लागू हो गया। प्रदेश में नई दरों पर पेट्रोल-डीजल मिल रहा है। राज्य सरकार की ओर से वैट में की गई कटौती 4-5 नवंबर की आधी रात को लागू होगी। इसका मतलब है कि शुक्रवार से राज्य में पेट्रोल-डीजल और भी सस्ता मिल जाएगा। अभी तक पेट्रोल पर प्रदेश में 33 % वैट लगता है। इसे घटाकर 29 % कर दिया गया है। वहीं, डीजल पर 30 % वैट से घटाकर 26 % कर दिया गया है।

यह जानने लायक यह है कि विदेशी मुद्रा कीमतों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की दर के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। 

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker