Swachh Survekshan 2021: ‘अरे वाह भिया, छा गया अपना इंदौर फिर से’, सीएम शिवराज ने इस अंदाज में दी बधाई

Swachh Survekshan: केंद्र सरकार के स्वच्छ सर्वेक्षण में मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के लगातार पांचवीं बार देश भर में पहला स्थान रहने पर खुश होकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौरी अंदाज में ट्वीट कर बधाई दी और अपनी खुशी जाहिर की।शनिवार को सीएम शिवराज ने ट्वीट करते हुए लिखा कि अरे वाह भिया, छा गया अपना इंदौर फिर से इंदौर अद्भुत है,गजब है। धन्य है इंदौर की जनता,इंदौर की जनता को मेरा प्रणाम, जिन्होंने इंदौर को लगातार 5वीं बार स्वच्छता में शीर्ष पर बनाए रखा। बधाई जनप्रतिनिधियों को,सांसद, विधायक, प्रशासन,स्वच्छता कर्मियों, स्वयंसेवी संगठनों को। बधाई इंदौर..

CM शिवराज बोले इंदौर को इसकी आदत
इंदौर में स्थानीय बोलचाल की भाषा में भैया शब्द के लिए ‘भिया’ बोलने का चलन है. मुख्यमंत्री ने इस उपलब्धि पर शहर के आम नागरिकों, सफाई कर्मियों, जन प्रतिनिधियों और स्वयंसेवी संस्थाओं को बधाई देते हुए कहा, ‘‘इंदौर को (स्वच्छता के मामले में) पहले स्थान पर रहने की आदत हो चुकी है। शिवराज सिंह ने कहा कि प्रदेश के शहरी विकास मंत्री श्री @bhupendrasingho जी को बहुत-बहुत बधाई। मेरा मन आनंद से भरा है, ये इंदौर है जो निरंतर स्वच्छता के विभिन्न मानकों पर नंबर वन आ रहा है। ये इंदौर की जनता की इच्छाशक्ति का परिणाम है, जो अपने शहर को अपने घरों की तरह स्वच्छ रखने का संकल्प लिए हुए है।

सफाईकर्मियों ने आतिशबाजी की
गौरतलब है कि इंदौर, स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के ‘‘सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज’’ में भी अव्वल रहा है. इस बीच, इंदौर को लगातार पांचवीं बार देश के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब मिलने पर प्रसन्न सफाई कर्मियों ने शहर के राजवाड़ा क्षेत्र में आतिशबाजी की और ढोल की थाप पर नाचकर जोरदार जश्न मनाया. प्रदेश के 6 शहरों ने स्वच्छता में राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया है। स्वच्छता प्रदेश की जीवन शैली का ऐसा अभिन्न हिस्सा बन रहा हैं, जिसने शहर से गांव तक की तस्वीर बदल दी है। प्रदेश के 27 शहरों को स्टार रेटिंग मिली है। जिसमें 5 स्टार 1, 3 स्टार 9 और 1 स्टार 17 शहर शामिल हैं।

कमलनाथ ने यह की मांग
प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह, गृह मंत्री एवं इंदौर के प्रभारी नरोत्तम मिश्रा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने भी इंदौर के लोगों को इस उपलब्धि पर बधाई दी. कमलनाथ ने ट्वीट कर लिखा कि हम सभी के लिए गौरव का क्षण है कि मध्य प्रदेश का इंदौर शहर लगातार पांचवीं बार स्वच्छता में देश में प्रथम आया है। इस उपलब्धि के लिए मैं इंदौर की जनता के जज्बे व समर्पण को प्रणाम करता हूँ, नमन करता हूँ। मैं प्रदेश के मुख्यमंत्री से अपील करता हूँ कि प्रदेश के जिन-जिन शहरों को स्वच्छता को लेकर पुरस्कार मिले हैं, उन सभी शहरों के प्रत्येक सफाई कर्मियों को 10-10 हज़ार रुपये की राशि प्रोत्साहन व सम्मान स्वरूप देकर उनका हौसला बढ़ाएं, उनकी मेहनत व कर्तव्य परायणता को नमन करें।

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker