MP-अलीराजपुर में अनोखी शादी, 1 मंडप में ही तीन गर्लफ्रेंड से रीति रिवाज के साथ की शादी

Unique marriage in MP-Alirajpur, wedding of three girlfriends with customs in 1 pavilion itself

MP- अलीराजपुर जिले के नानपुर के पूर्व सरपंच की तीन गर्लफ्रेंड के छह बच्चों, बेटे-बेटियों ने भी शादी में जोर-जोर से डांस किया.

MP-अलीराजपुरआदिवासी समाज की कई परंपराएं, जिनकी संस्कृति अत्यंत प्राचीन है और अद्वितीय हैं। यहां एक शादी का मामला सामने आया है, जिसमें एक शख्स 15 साल से तीन गर्लफ्रेंड के साथ लिव-इन में रहा। इस दौरान छह बच्चों का जन्म हुआ। अब उसी मंडप में तीनों ने आदिवासी रीति रिवाज से शादी कर ली है. खास बात यह है कि माता-पिता की शादी में बच्चे भी जोर-जोर से डांस करते हैं। MP के इस शादी की पूरे क्षेत्र में चर्चा है।

MP के आदिवासी समाज में युवक और युवतियां एक दूसरे को पसंद करने पर पूरी आजादी से साथ रह सकते हैं। इसके लिए तत्काल विवाह का बंधन नहीं है। साथ ही पसंद मिलने पर एक से अधिक पत्नियों संग भी रह सकते हैं। ऐसा ही एक मामला नानपुर में सामने आया है। गांव के पूर्व सरपंच मोरी फलिया निवासी समर्थ मौर्य करीब 15 साल पहले प्रेम प्रसंग के चलते युवती के साथ रहने लगा था.

Read Also –Urfi Javed ने जब शर्ट का बटन खोल दिखाया अपना ब्रालेट,वीडियो देखकर हर 1 फैंस का धड़का दिल

इसके बाद दो अन्य युवतियों को भी पसंद मिलने पर अपनाया और आदिवासी रीती रिवाज के साथ शादी कर ली । तीनों गर्लफ्रेंड तब से अपने पति के साथ एक ही छत के नीचे रह रही हैं। आदिवासी समाज की परंपरा के अनुसार किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए पति-पत्नी का विवाह रीति-रिवाजों के अनुसार होना आवश्यक है। वही अब मौर्य ने रीति रिवाज से तीनों महिलाओं से शादी कर ली है। शादी संपन्न हुई और निमंत्रण पत्र भी बांटे गए।

MP-अलीराजपुर में अनोखी शादी, 1 मंडप में ही तीन गर्लफ्रेंड से रीति रिवाज के साथ की शादी
photo by googal

यहाँ जानने लायक हैं कि इस कार्ड में तीनों पत्नियों के नाम भी लिखे थे। मौर्य के छह बच्चों ने भी शादी में आए लोगों के साथ डांस किया. उनकी तीन पत्नियों से तीन बेटियां और तीन बेटे हैं। बता दें कि भारतीय संविधान का अनुच्छेद 342 आदिवासी समाज की प्राचीन संस्कृति और रीति-रिवाजों को सुरक्षा प्रदान करता है।

Back to top button