अंतरराष्ट्रीय

‘एशिया की रानी’ को नीलाम करना चाहता है श्रीलंका ? आर्थिक संकट में लोग गहनें बेच जरूरतों को कर रहे पूरा

1,550,000 कैरेट का ये चमकदार पत्थर दुनिया का सबसे बड़ा प्राकृतिक कोरन्डम ब्लू बेशकीमती नीलम है. जब श्रीलंका इस रत्न को बेचेगा तो इसकी क्या कीमत तय करेगा, क्या ये रत्न श्रीलंका को आर्थिक संकट से बचा पाएगा?

बेहद खराब आर्थिक संकट से गुजर रहे श्रीलंका को हर दिन नई चुनौती का सामना करना पड़ रहा है लोग अब अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए रहने तक बेचने के लिए मजबूर है। इस बीच खबर यह आ रही है कि अब श्रीलंका एशिया की रानी को खोलें मार्केट में नीलाम करने की तैयारी कर रहा है जी हां श्रीलंका अब इस बेशकीमती नायाब नीलम को बेचकर देश के हालातों पर कुछ हद तक काबू पा सके यह कोई सामान नीलम नहीं है यह 310 – kg का दुर्लभ नीलम रत्न करीब 3 महीने पहले कोलंबो से 45 किलोमीटर दूर दक्षिण में होराना की एक खदान में मिला था। 1,550,000 कैरेट का ये चमकदार पत्थर दुनिया का सबसे बड़ा प्राकृतिक कोरन्डम ब्लू बेशकीमती नीलम है. जब श्रीलंका इस रत्न को बेचेगा तो इसकी क्या कीमत तय करेगा, क्या ये रत्न श्रीलंका को आर्थिक संकट से बचा पाएगा? 

बता दे कि बेहद खराब आर्थिक संकट से गुजर रहे श्रीलंका के केंद्रीय बैंक ने देश में लगातार बढ़ रही महंगाई को काबू में करने के लिए बड़ा निर्णय लिया है। बैंक ने ब्याज दरों (Interest Rates) में 700 आधार अंक यानी 7 फीसद की अभूतपूर्व वृद्धि करने का फैसला लिया है। यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब श्रीलंका के मुख्य विपक्षी दल एसजेबी ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की घोषणा की हुई है। गौरतलब है कि श्रीलंका आजादी के बाद के सबसे गंभीर आर्थिक संकट (Sri Lanka Economic Crisis) से जूझ रहा है। इस देश की करेंसी बुरी तरह टूट चुकी है और विदेशी मुद्रा भंडार सिर्फ नाम मात्र का बचा है। खाद्य वस्तुओं, पेट्रोल-डीजल सहित कई जरूरी सामानों के भाव आसमान पर हैं। लोगों को रोजाना उपयोग के सामान खरीदने के लिए भी अपने जेवर बेचने पड़ रहे हैं। जनता सड़कों पर उतर आई है।

Back to top button