अंतरराष्ट्रीय

यूनान में जंगलों में लगी आग ने मचाई भारी तबाही, 1400 से ज्यादा लोगों को ने निकाला गया सुरक्षित

एथेंस,8 अगस्त (एपी) यूनान में शनिवार को तीन अलग स्थानों पर जंगलों में लगी आग ने बहुत तबाही मचाई। एक स्थान पर जंगल की आग के कारण शहरों पर खतरा मंडरा रहा है और आग देश के दूसरे सबसे बड़े द्वीप इविया तक पहुंच गई है जिसके कारण द्वीप का आधा हिस्सा अलग-थलग पड़ गया है।

तटरक्षक बल की एक प्रवक्ता ने एपी को बताया कि इविया के उत्तरी छोर के निकट समुद्र किनारे के क्षेत्र पेफकी पर तटरक्षक बल के दो पोत समेत कुल दस पोत जरूरत पड़ने पर और रहवासियों एवं पर्यटकों को वहां से निकालने के लिए तैयार खड़े हैं। उत्तरी इविया में दमकलकर्मी सात हजार की आबादी वाले शहर इस्तिईया तथा कई गांवों को बचाने की रातभर कोशिश करते रहे। उन्होंने घने जंगलों के बीच रास्ता बनाने के लिए बुल्डोजरों का इस्तेमाल किया। शुक्रवार रात को समुद्र किनारे बसे गांवों और द्वीपों से करीब 1,400 लोगों को सुरक्षित निकाला गया था।

यूनान के दक्षिणी पेलोपोनीज प्रायद्वीप में प्राचीन ओलंपिया तथा फोकिडा और एथेंस के उत्तर में मध्य यूनान में भी बड़े पैमाने पर आग लगी है। प्राचीन ओलंपिया में लगी आग प्राचीन स्थल से दूर चली गई है लेकिन पूर्व की ओर बढ़ रही है जिससे गांवों के लिए खतरा बढ़ गया है।एथेंस के उत्तर में माउंट पारनिथा पर अब भी आग लगी हुई है जो बीच-बीच में भड़क जाती है हालांकि दमकल सेवा के प्रवक्ता ने बताया कि इसे बुझाने के प्रयासों में सफलता मिलती दिख रही है।

नागरिक सुरक्षा उप मंत्री निकोस हाडालियास ने संवाददाताओं को शनिवार को बताया कि दमकलकर्मियों को उम्मीद है कि वे रविवार तक आग पर काबू पा लेंगे।बेहद गर्म हवाओं के कारण शुक्रवार को एक दमकलकर्मी की मौत हो गई थी और कम से कम 20 लोगों को पिछले एक हफ्ते में अस्पतालों में भर्ती करना पड़ा। यहां तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है।

प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस ने शनिवार को एथेंस में दमकल विभाग के मुख्यालय का दौरा किया और दमकलकर्मी की मौत पर दुख जताया। दक्षिणी पेलोपोनीज के मानी इलाके के एक स्थानीय अधिकारी ने अनुमान लगाया है कि वनाग्नि के कारण करीब 70 फीसदी इलाका नष्ट हो गया है।

आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है। शुक्रवार को ग्रेटर एथेंस इलाके, मध्य एवं दक्षिणी यूनान में तीन लोगों को दो मामलों में जानबूझकर आग लगाने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। 47 वर्षीय यूनानी व्यक्ति को शनिवार दोपहर को एथेंस के उपनगर पेट्रोउपोली से गिरफ्तार किया गया।यूनान और यूरोपीय अधिकारियों ने दक्षिण यूरोप से लेकर दक्षिण इटली और तुर्की तक जंगलों में बड़े पैमाने पर लगी आग के पीछे जलवायु परिवर्तन को जिम्मेदार ठहराया है।

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker