अंतरराष्ट्रीय

शी जिनपिंग ने विश्व को कोविड रोधी टीके की 2 अरब खुराक देने का किया वादा, 10 करोड़ डॉलर के दान की पेशकश

ताइपे, 6 अगस्त (एपी) चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इस साल विश्व को चीन के कोविड रोधी टीकों की दो अरब खुराक उपलब्ध कराने का वादा किया है। यह वृद्धि जो कोविड-19 टीकों के सबसे बड़े वैश्विक निर्यातक के रूप में देश के प्रयासों में इजाफा करेगी।सरकारी मीडिया ने बुधवार को बताया कि चिनफिंग ने यह घोषणा कोविड-19 टीका सहयोग पर अंतरराष्ट्रीय फोरम में की जिसका आयोजन चीन ने डिजिटल माध्यम से किया।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक इन आंकड़ों में संभवत: वे 77 करोड़ खुराकें भी शामिल होंगी जिन्हें चीन पहले ही पिछले साल सितंबर से दान या निर्यात कर चुका है। चीन के अधिकतर टीकों का द्विपक्षीय सौदों के तहत निर्यात किया गया है। यह स्पष्ट नहीं है कि इस आंकड़े में कोवैक्स सुविधा के साथ हुए समझौते भी शामिल हैं, जहां दो चीनी वैक्सीन निर्माता 55 करोड़ खुराक तक प्रदान करेंगे।

आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि चिनफिंग ने इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन समर्थित कोवैक्स पहल के लिए 10 करोड़ डॉलर का दान देने की भी पेशकश की। कोवैक्स का लक्ष्य कम और मध्यम आय वाले देशों को टीका वितरित करना है।करोड़ों चीनी टीके दुनिया भर के कई देशों में लोगों को लगाए जा चुके हैं क्योंकि कई देश कोई भी टीका पाने के लिए तैयार थे। इनमें से अधिकतर का उत्पादन सिनोफार्म और सिनोवैक ने किया है।

टीकों को लेकर सवाल एवं चिंताएं भी खड़ी हुई हैं, खासकर बेहद संक्रामक डेल्टा स्वरूप के प्रसार और कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या बढ़ने के बाद।चीन पर टीकों का इस्तेमाल कूटनीतिक सौदों में लाभ लेने के लिए करने का आरोप लगता रहा है।जापान ने भी क्षेत्र में अपना दान बढ़ाया है और कोवैक्स तथा अन्य माध्यमों से तीन करोड़ खुराकें देने का वादा किया है।

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker