अंतरराष्ट्रीय

3700 करोड़ का दुनिया का सबसे महंगा घर अब बिकेगा,21बेडरूम, रनिंग ट्रैक,4 स्विमिंग पूल,सिनेमा हॉल,30 कार पार्किंग,1 इनडोर स्पा,1 ब्यूटी सैलून

अमेरिका के सबसे महंगे घर 'The One' को अब काफी कम कीमत पर बेचा जा रहा है. इसकी कीमत अब 2179 करोड़ रुपये हो गई है. घर में 21 आलीशान बेडरूम, 4 स्विमिंग पूल, 45 सीटर सिनेमा हॉल, 30 कार पार्किंग गैरेज, दौड़ने के लिए रनिंग ट्रैक, एक इनडोर स्पा, एक ब्यूटी सैलून है।

अमेरिका के सबसे महंगे घर की कीमत में पिछले एक साल में काफी गिरावट आई है। 21 बेडरूम वाले इस लग्जरी घर की कीमत अब बढ़कर 2,179 करोड़ रुपए हो गई है। इससे पहले डिवेलपर्स घर को 3,700 करोड़ रुपये में बेचना चाहते थे।

‘द सन’ में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक इस शानदार घर को बनाने में अरबों रुपये खर्च किए गए हैं। यह अभी पूरी तरह से नहीं बना है। लेकिन इसे बेचा जा रहा है क्योंकि कंपनी दिवालिया हो चुकी है। सात साल पहले, हॉलीवुड निर्माता-डेवलपर नील नियामी ने घर बनाने के लिए 600 श्रमिकों को काम पर रखा था।

इसे पिछले साल जनवरी में नीलामी के लिए सूचीबद्ध किया गया था। लेकिन बाद में घर को बिक्री सूची से हटा दिया गया। लेकिन अब घर के मालिक ने कर्ज के चलते इसे फिर से कम कीमत पर बेचने का फैसला किया है.

‘द वन’ नाम से यह घर कैलिफोर्निया के एक खूबसूरत पहाड़ी इलाके में बना है। इसका क्षेत्रफल करीब 10 हजार वर्ग फुट है। घर में 21 आलीशान बेडरूम, 4 स्विमिंग पूल, 45 सीटर सिनेमा हॉल, 30 कार पार्किंग गैरेज, दौड़ने के लिए रनिंग ट्रैक, एक इनडोर स्पा, एक ब्यूटी सैलून है। घर चारों तरफ से खुला है और पूरे शहर का खूबसूरत नजारा दिखता है। इस घर के पडोसी भी हॉलीवुड स्टार्स हैं.

अमेरिका का सबसे महंगा घर ‘द वन’

“यदि आपके पास मोनालिसा जैसी दुर्लभ वस्तु है, तो आप इसे किसी भी कीमत पर बेच सकते हैं,” नियामी ने कहा। उन्हें अपना लग्जरी घर कम कीमत पर बेचना पड़ रहा है।

फिर भी, एक का मालिक होना अभी भी औसत व्यक्ति की पहुंच से बाहर है। इससे पहले हेज फंड अरबपति केन ग्रिफिन ने मैनहट्टन में अमेरिका का सबसे महंगा घर खरीदा था। उसकी कीमत 17 अरब 57 करोड़ रुपये थी. वहीं, दुनिया की बात करें तो चीन के एक कारोबारी ने ब्रिटेन में मेगा हवेली खरीदने के लिए 20 अरब 31 करोड़ रुपये का सौदा किया है. जबकि एक सऊदी राजकुमार एक फ्रांसीसी रिजॉर्ट को 22 अरब 25 करोड़ रुपये में खरीद चुके हैं.

Back to top button