अंतरराष्ट्रीय

America: कैलिफोर्निया में आग का प्रकोप, डर के साये में जी रहे निवासी

ग्रीनविले,8 अगस्त (एपी) अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में लगी भयावह ‘डिक्सी’ आग के कारण ग्रीनविले शहर के निवासियों के मन में भय है, जहां हजारों घरों के जलकर राख हो जाने का खतरा मंडरा रहा है।तेज हवाओं और बेहद शुष्क वनस्पति के कारण भड़की आग राज्य के इतिहास में सबसे बड़ी आग का रूप लेने जा रही है। चार साल से बेघर रही केसिया स्टडबेकर बमुश्किल अपने हालातों से उबर पाईं थी कि इस आग में फिर से सबकुछ बर्बाद होने का खतरा पैदा हो गया है।

स्टडबेकर ने कहा, “हमें पता था कि पर्याप्त बारिश नहीं हुई है और आग लग सकती है लेकिन हमने इस तरह की भयावहता की कल्पना नहीं की थी।”बुधवार और बृहस्पतिवार को इस आग ने ग्रीनविले के अधिकांश हिस्से को जला दिया था। इसने 370 घरों और ढांचों को अपनी जद में ले लिया और उत्तरी सियेरा नेवादा में करीब 14,000 इमारतों पर इसकी चपेट में आने का खतरा मंडरा रहा है। न्यूयॉर्क सिटी के आकार से बड़ा हिस्सा इसकी जद में आ चुका है।

कैलिफोर्निया के वन एवं अग्नि सुरक्षा विभाग के मुताबिक ‘डिक्सी फायर’ शनिवार रात 1,813 वर्ग किलोमीटर तक के इलाके में फैल चुकी है और इसपर अबतक महज 21 प्रतिशत तक काबू पाया जा सका है।पेड़ की शाखा टूटकर गिरने के बाद शुक्रवार को चार दमकलकर्मियों को अस्पताल ले जाना पड़ा। शुरुआत में 20 से ज्यादा लोगों के लापता होने की खबर थी लेकिन शनिवार दोपहर को अधिकारियों का पांच लोगों को छोड़कर सभी से संपर्क हो गया था।

आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। पैसेफिक गैस एवं बिजली केंद्र ने कहा है कि यह आग संभवत: एक पेड़ के उसके बिजली की तारों पर गिर जाने के कारण लगी है। एक संघीय न्यायाधीश ने केंद्र को उपकरण एवं वनस्पति के ब्योरे देने को कहा है जहां से 16 जुलाई से आग लगी थी। रात में तापमान कम रहने और अधिक नमी होने से आग का प्रसार धीमा हो गया है। लेकिन इस आग और आस-पड़ोस में फैली अन्य आगों के चलते खतरा अभी टला नहीं है। बाकी अन्य आग एक-दूसरे से महज कुछ सैकड़ों मील की दूरी पर ही लगी हैं।

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker