अंतरराष्ट्रीय

Chinese companies ने पाकिस्तान को दी धमकी ! 300 अरब नहीं चुकाए तो कर देंगे बत्ती गुल

Chinese companies threaten Pakistan! If you don't pay 300 billion, you will do the lights.

पाक में काम कर रही दो दर्जन से अधिक चीनी कंपनियों Chinese companies ने कहा कि उन्हें इस महीने अपने बिजली संयंत्र बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। इन चीनी कंपनियों Chinese companies पर पाकिस्तान का 300 अरब रुपये से ज्यादा का कर्ज है।आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को अपने करीबी दोस्त चीन से बड़ा झटका लगने वाला है. बता दे कि, चीनी कंपनियों ने पाकिस्तान सरकार को खुलेआम धमकी दी है कि अगर उनके 300 अरब रुपये का भुगतान नहीं किया गया तो वे पाकिस्तान की लाइटें बंद कर देंगी.

Chinese companies ने पाकिस्तान को दी धमकी ! 300 अरब नहीं चुकाए तो कर देंगे बत्ती गुल
photo by google

Read also-एक हॉस्पिटल की 11 नर्से एक साथ हो गयी Pregnant तो मचा हंगामा

पाकिस्तान में काम कर रही दो दर्जन से अधिक चीनी कंपनियों Chinese companies ने सोमवार को कहा कि उन्हें इस महीने अपने बिजली संयंत्र बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। इन चीनी कंपनियों पर पाकिस्तान का 300 अरब रुपये से ज्यादा का कर्ज है। उन्होंने कहा कि अगर अग्रिम भुगतान नहीं किया गया तो वे बिजली संयंत्रों को बंद कर देंगे।

30 चीनी कंपनियां Chinese companies अरबों डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के तहत पाकिस्तान में काम करती हैं और वे ऊर्जा, संचार, रेलवे सहित पाकिस्तान के विभिन्न क्षेत्रों पर हावी हैं। सोमवार को पाकिस्तान के योजना एवं विकास मंत्री अहसान इकबाल की अध्यक्षता में चीनी कंपनियों के साथ हुई बैठक में यह मुद्दा उठाया गया, लेकिन पाकिस्तान के पास इसका कोई जवाब नहीं था.

पाकिस्तानी अखबार डॉन के अनुसार, चीनी अधिकारियों Chinese companies ने बैठक में जटिल वीजा प्रक्रियाओं, करों आदि के संबंध में पाकिस्तानी मंत्री के पास कई शिकायतें दर्ज कराई थीं।

चीनी स्वतंत्र बिजली उत्पादकों (आईपीपी) के लगभग 25 प्रतिनिधियों ने एक के बाद एक पाकिस्तानी मंत्री से बात की। इस दौरान उन्होंने बकाया भुगतान नहीं होने की शिकायत की और चेतावनी भी दी कि यदि जल्द से जल्द पैसा नहीं दिया गया तो कुछ दिनों में बिजली संयंत्रों को बंद कर देंगे.

भीषण गर्मी की मांग को देखते हुए पाक अधिकारियों ने चीनी कंपनियों Chinese companies पर उत्पादन बढ़ाने का दबाव बनाया। इस पर चीनी कंपनियों ने कहा कि ”पैसे की गंभीरता को देखते हुए यह हमारे लिए नामुमकिन है.

Chinese companies ने पाकिस्तान को दी धमकी ! 300 अरब नहीं चुकाए तो कर देंगे बत्ती गुल
photo by google -एक हॉस्पिटल की 11 नर्से एक साथ हो गयी Pregnant तो मचा हंगामा

चीनी कंपनियों Chinese companies ने शिकायत की है कि ईंधन की कीमतें, विशेष रूप से कोयले में तीन से चार गुना वृद्धि हुई है, जिसका अर्थ है कि उन्हें ईंधन की व्यवस्था के लिए कम से कम तीन से चार गुना अधिक भुगतान किया जाना चाहिए। कोयला उत्पादकों में से एक ने कहा कि कोयले का स्टॉक कम होने के कारण, यह आधी क्षमता पर चल रहा है, लेकिन बिजली उत्पादन बढ़ाने के लिए अधिकारियों के दबाव के कारण, कुछ दिनों में ईंधन का स्टॉक समाप्त हो सकता है।

उनमें से कुछ ने कहा कि पहले आपूर्ति की गई बिजली का भुगतान अभी तक नहीं किया गया है और वे कोविड-19 महामारी के कारण आर्थिक तंगी में हैं। इसके अलावा टैक्स अधिकारियों ने उन पर ऊंची दरों पर टैक्स लगाना भी शुरू कर दिया है।

मंत्री इकबाल ने चीन को आश्वासन दिया कि प्रधान मंत्री ने पहले ही स्थिति पर ध्यान दिया है और संबंधित अधिकारियों से उन्हें पूरे मामले के बारे में सूचित करने और शीघ्र भुगतान की व्यवस्था करने को कहा है। उन्होंने वादा किया कि चालू माह के भीतर उनकी वित्तीय कठिनाइयों को दूर कर दिया जाएगा।

 

Back to top button