अंतरराष्ट्रीय

Google में गलती से भी यह नही करें Search, वरना आपको उठाना पड़ सकता है नुकसान,पढ़े डिटेल

अमूमन लोगों को जब किसी बैंक या फिर कंपनी का कस्टमर केयर नंबर चाहिए होता है तो हम तुरंत गूगल पर कस्टमर केयर नंबर सर्च करते हैं। आपको यह जानने की जरूरत है कि कई सार्वजनिक वेबसाइटें अपना नंबर देती हैं ताकि लोगों को धोखा दिया जा सके। इसलिए आपको कभी भी Google के द्वारा कस्टमर केयर नंबर की जानकारी नहीं लेनी चाहिए।

बोलने से सब कुछ होता है गूगल का यह प्रचार इन दिनों खूब किया जा रहा है। जिसमें दिखाया जाता है कि कुछ भी बोलने पर गूगल संबंधित व्यक्ति को बोलने के अनुरूप जानकारी देता है इसलिए Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन कहा जाता है। जिसका इस्तेमाल लगभग हर कोई करता है। दुनिया में ऐसा कुछ भी नहीं है जिसके बारे में Google को जानकारी नहीं है। हम जो भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, हम उस जानकारी को Google पर खोज सकते हैं, जिसके बाद हमें तुरंत जानकारी प्राप्त होती है।

यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि बहुत सी ऐसी जानकारियां होती हैं जो गूगल पर सर्च करने पर हमें काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। हम सभी जानते हैं कि आज के समय में साइबर क्राइम काफी बढ़ गया है। बहुत सारे लोग हैं जो Google के माध्यम से लोगों को चूना लगा देते हैं। और पलक झपकते ही आपके खाते से पैसे निकाल लेते हैं। आपकी सहायता करने के लिए, हम आपको बहुत सी ऐसी जानकारी बताएंगे जो आपको Google पर खोजने की आवश्यकता नहीं है।

अमूमन लोगों को जब किसी बैंक या फिर कंपनी का कस्टमर केयर नंबर चाहिए होता है तो हम तुरंत गूगल पर कस्टमर केयर नंबर सर्च करते हैं। आपको यह जानने की जरूरत है कि कई सार्वजनिक वेबसाइटें अपना नंबर देती हैं ताकि लोगों को धोखा दिया जा सके। इसलिए आपको कभी भी Google के द्वारा कस्टमर केयर नंबर की जानकारी नहीं लेनी चाहिए।

Google से एप्लिकेशन डाउनलोड न करें

बहुत से लोग सोचते हैं कि जो एप्लिकेशन उन्हें Google Play Store या आधिकारिक वेबसाइट पर नहीं मिल रही है, वह Google पर खोज करने पर दूसरी वेबसाइट पर मिल जाएगी। आपको बता दें कि हमें कभी भी Google के जरिए एप्लिकेशन या सॉफ्टवेयर डाउनलोड नहीं करना चाहिए।क्योंकि Google पर आपको Fake Application भी मिल सकती है जिसका काम सिर्फ आपका Personal Data कलेक्ट करना है। इस प्रकार का Fake Application लोगों को धोखा देना बहुत आसान बनाता है।

मेडिसिन की तलाश न करें

अगर हमारी तबीयत जरा भी बिगड़ती है तो हम तुरंत ही Google पर मेडिसिन की तलाश शुरू कर देते हैं ताकि हम आराम कर सकें। हमें यह जानना होगा कि Google पर दवा की खोज करना हमारे लिए घातक हो सकता है। इसलिए डॉक्टर की सलाह से ही दवाएं लें, क्योंकि यह भी हो सकता है कि आप जिस दवा को गूगल पर सर्च कर रहे हैं, उस दवा के बारे में गलत टाइप किया गया हो।.. हो सकता है सही जानकारी ना दी गई हो..

Google के माध्यम से सोशल मीडिया में लॉगिन न करें

आपको कभी भी Google के माध्यम से अपने सोशल मीडिया अकाउंट में लॉग इन नहीं करना चाहिए। अगर आपको भी Google से लॉग इन करने की आवश्यकता है, तो आप सीधे अपने ब्राउज़र में URL टाइप करके अपने सोशल मीडिया अकाउंट में लॉग इन कर सकते हैं।

Google के माध्यम से नहीं जाने के घरेलू उपचार

बहुत सारे लोग ज्यादातर घरेलू उपचारों के प्रति जुनूनी होते हैं इसलिए वे Google पर विभिन्न वेबसाइटों पर विभिन्न घरेलू उपचारों को देखते रहते हैं। जानकारों की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, गूगल पर उपलब्ध घरेलू नुस्खों से जुड़ी ज्यादातर जानकारियां गलत भी हो सकती है इस जानकारी से आपको साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. इसलिए हमेशा घरेलू नुस्खे उपयोग करने वाले व्यक्ति से ही पूछें ताकि आपको उनसे कोई नुकसान न हो।

ऑफर्स के झांसे में न आएं

बहुत से लोग Google पर स्पेशल ऑफर या ऑनलाइन सेल सर्च करते रहते हैं ताकि उन्हें शॉपिंग में छूट मिल सके। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि स्पेशल ऑफर या ऑनलाइन सेल के चक्कर में आपके साथ लाखों रुपए की धोखाधड़ी हो सकती है। इसके पीछे वजह यह है कि साइबर क्राइम करने वाले लोग गूगल में बहुत सारी फेक वेबसाइट डाल के रखते हैं जिससे लोग उनके झांसे में आ जाए और वह उनके साथ ठगी कर सकें।

क्योंकि बहुत सारी नकली वेबसाइटें ऐसी दिखती हैं, जिन्हें देखकर लगता है कि उनके साथ खरीदारी करने से हम हजारों रुपये बचाने वाले हैं। जब हम इस प्रकार की वेबसाइट के साथ अपने बैंक से संबंधित जानकारी साझा करते हैं, तो कुछ ही दिनों में हमारे साथ धोखाधड़ी हो जाती है।

आधिकारिक वेबसाइट गूगल पर सर्च न करें

आपको कभी भी सरकारी वेबसाइट्स को गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए, क्योंकि बहुत सी फेक वेबसाइटें हैं जो बिल्कुल सरकारी वेबसाइटों की तरह दिखती हैं लेकिन ये लोगों का पर्सनल डेटा चुराने और उन्हें ठगने का काम करती हैं।यदि आपको कभी भी सरकार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सीधे यूआरएल की मदद से आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए।

शेयर बाजार से जुड़ी जानकारी ना खोजें

हमें कभी भी शेयर बाजार से जुड़ी जानकारी गूगल पर सर्च नहीं करनी चाहिए। क्योंकि कई वेबसाइटों में लिखा होता है कि, इस जगह में निवेश करके आप जल्दी से करोड़पति बन सकते हैं लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है। साइबर ठगी करने वाले व्यक्ति अक्सर ऐसी वेबसाइटों को उपयोग करते हैं। अगर आपको शेयर बाजार से जुड़ी सलाह लेनी है तो आप किसी विशेषज्ञ व्यक्ति की सलाह ले सकते हैं।

सरकारी योजनाओं की तलाश न करें

जब भी किसी सरकारी विभाग या देश के प्रधान मंत्री, राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा कोई योजना शुरू की जाती है, तो उसकी जानकारी केवल आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाती है। कई फेक वेबसाइट हैं जो आपको प्लान के बारे में गलत जानकारी देती हैं।बदले में इस फर्जी वेबसाइट से आपसे जुड़ी जानकारियां भी मिल जाती हैं जिसके जरिए वह आसानी से ठगी करने में कामयाब हो जाती है. इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि आप जब चाहें किसी भी योजना की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही प्राप्त करें।

बैंक की डुप्लीकेट वेबसाइटों से हो रही ठगी

हमें कभी भी बैंकिंग वेबसाइट को गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए, क्योंकि गूगल पर आपको बैंक की डुप्लीकेट वेबसाइट भी मिल जाएगी जिसका काम सिर्फ आपका डेटा चुराना और आपको धोखा देना है। इसलिए सीधे बैंक की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अगर आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट नहीं पता है तो आप बैंक से पूछ सकते हैं। वरना ठगी के शिकार हो सकते हैं।

Back to top button