अंतरराष्ट्रीय

Touching Pickle During Periods:महिलाएं पीरियड्स के दौरान क्यों नहीं छूतीअचार,क्या है इसके पीछे की कहानी

snn

Touching Pickle During Periods – Women Not allowed to touch pickles during periods ,पीरियड्स एक नॉर्मल प्रोसेस है, लेकिन समाज में आज पीरियड्स को लेकर कई अलग-अलग नियम है जिसका महिलाएं पालन करती हैं. इसी में से एक सोच है कि पीरियड्स के दौरान अचार नहीं छूना चाहिए. आइए जानते हैं क्या यह सच है.

Touching Pickle During Periods – पीरियड्स के दौरान कमर में दर्द, मूड स्विंग्स जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है, ऐसे में महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काम नहीं करवाया जाता ताकि उन्हें आराम मिले, लेकिन धीरे-धीरे ये नियम भेदभाव के रूप में बदल गया है आपने जरूर सुना होगा कि महिलाओं को पीरियड्स women have periods के दौरान अचार नहीं छूना चाहिए.

कहा जाता है कि पीरियड्स के दौरान अचार छूने से अचार खराब हो जाता है. लेकिन क्या यह सच है, आइए जानते हैं पीरियड्स के जुड़े इस मिथ के बारे में.

क्या पीरियड्स में अचार छूने से खराब हो जाता है?-Touching Pickle During Periods
पीरियड्स के दौरान अचार छूने वह खराब नहीं होता है. अचार को कैसे पता है कि जिस महिला ने छूआ है वह पीरियड से है या नहीं. यह केवल मिथ है. अचार तब खराब होता है जब आप उसे गंदे हाथ से छूते हैं. पहले के समय में पीरियड्स के दौरान महिलाएं कपड़े का इस्तेमाल करती थी, जो कि स्वच्छ और साफ नहीं होते थे.

लेकिन आज के समय में सेनेटरी नैपकिन है जिसका इस्तेमाल कर हम स्वच्छ रह सकते हैं. लेकिन पहले ऐसा नहीं था, बता दें कि कपड़ा का इस्तेमाल करने की वजह से महिलाएं साफ-सफाई का कम ध्यान देती है ऐसे में जब वह अचार छूती तो वह खराब हो जाता था, लेकिन इसका संबंध केवल स्वच्छता से है.

लेकिन समय के साथ-साथ यह धारणा बन गई कि पीरियड्स के दौरान अचार नहीं छूना चाहिए.Touching Pickle During Periods

अस्वच्छता था कारण-Touching Pickle During Periods
आज भी छोटे शहर और गांव में महिलाओं को पीरियड्स के दौरान रसोई घर में जाने नहीं दिया जाता है. ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि 4 से 5 दिन तक शरीर से गंदा खून निकलता है. ऐसे में इस दौरान इंफेक्शन होने का खतरा अधिक होता है. पीरियड्स के दौरान हाइजीन का खास ध्यान रखना होता है. उदाहरण के लिए आपने अपना पैड चेंज किया है लेकिन आपने हाथ नहीं धोए, गंदे हाथ से अचार छूने से वह खराब हो सकता है.

Sanitary Pads: जानलेवा भी हो सकता है सैनिटरी पैड, नई स्टडी में दावा- मिला कैंसर पैदा करने वाले रसायन

Touching Pickle During Periods:महिलाएं पीरियड्स के दौरान क्यों नहीं छूतीअचार,क्या है इसके पीछे की कहानी
photo by google

Rice Side Effects: सर्दियों में ज्यादा चावल खाने से बिगड़ सकती है सेहत, होगा यह बड़ा नुकसान

Touching Pickle During Periods:महिलाएं पीरियड्स के दौरान क्यों नहीं छूतीअचार,क्या है इसके पीछे की कहानी
photo by google

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker