अंतरराष्ट्रीय

Ukraine: बच्ची की पीठ पर लिखा नाम,घर का पता व मोबाइल नंबर.. ये गजनी फिल्म नहीं, यूक्रेन के दर्द की तस्वीर है

यूक्रेन पर पिछले 41 दिन से रूस के हमले लगातार जारी हैं. यहां बड़ी-बड़ी इमारतें मलबों में तब्दील हो गई हैं. हर तरफ जले हुए वाहन व सड़कों पर शव नजर आ रहे हैं. जिन्हें पहचानने वाला भी कोई नहीं. यहां शायद ही ऐसा कोई शहर बचा है, जिस पर रूस ने बम न गिराए हों.

यूक्रेन पर रूस के हमले लगातार जारी हैं. इन हमलों में कीव, खारकीव, बूचा और मारियुपोल शहर खंडहर में तब्दील हो गए हैं. इन हमलों में हजारों बेगुनाह नागरिकों की भी मौत हो गई. इनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं. इन सबके बीच यूक्रेन से एक भयावह तस्वीर सामने आई है. यह महज तस्वीर नहीं है बल्कि खौफनाक मंजर का जीता जागता सबूत है। यह गजनी फिल्म नहीं है बल्कि यहां एक महिला ने अपनी बच्ची के शरीर पर नाम व घर का पता लिख दिया, ताकि अगर उसे कुछ हो जाता है, तो बच्ची घर पहुंच सके. 

बता दें कि सोशल मीडिया पर एक फोटो काफी वायरल हो रही है. फोटो यूक्रेन की है. यहां एक महिला ने अपनी बेटी के शरीर पर घर का पता, मोबाइल नंबर और बाकी डिटेल लिख दी।महज 2 साल 4 महीने की वीरा माकोवी की पीठ पर पर उसका नाम पता और कांटेक्ट नंबर उसकी मां ने लिखा है वजह यह है कि अगर रूसी सैनिकों के हमले में मां की जान चली जाए या वह अपनी बच्ची से बिछड़ जाए तो इस बच्ची को घर वाले तक पहुंचाया जा सके यह मासूम अभी ठीक से बोल भी नहीं सकती सासा नाम की महिला ने सोशल मीडिया पर यह तस्वीर साझा की है वह लिखती है जिस दिन उसने मिसाइलें दागने शुरू की थी उस दिन मैंने कांपते हुए हाथों से बेटी की पीठ पर यह सब लिखा था जीरा की जैकेट में भी एक काट डाला था उसमें भी नाम पता कांट्रैक्ट नंबर आदि दर्ज था अब मैं पूरी तरह सुरक्षित ठिकाने पर हूं लेकिन उस दर्द और बेबसी को पूरी दुनिया को दिखाना चाहती हूं।

बूचा में तबाही का मंजर

यूक्रेन के बूचा शहर में तबाही का मंचर दिखा है. इलाके में इमारतें खंडहर में तब्दील हो गए हैं जबकि सड़कों में 300 से ज्यादा शव बरामद हुए हैं. यूक्रेन का दावा है कि यहां बड़ी संख्या में लोग मारे गए हैं. यूक्रेन का दावा है कि यहां रूसी सेना खौफनाक चेहरा सामने आया है यहां रूसी सेना ने न सिर्फ पुरुषों बल्कि महिलाओं को भी हाथ बांधकर उनके सिर पर गोली मारी है. यूक्रेन ने इसकी तुलना आतंकवाद और क्राइम से की है. हालांकि, रूस के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन के इन दावों को खारिज किया है. रूस ने रविवार को कहा था कि यूक्रेन की ओर कथित ‘क्राइम’ के जो भी फोटो और वीडियो जारी किए जा रहे हैं, वो ‘उकसाने’ वाले थे. रूस का दावा है कि उसकी सेना ने बूचा में किसी भी आम नागरिक के साथ कोई हिंसा नहीं की.

Back to top button