uncategorized

सांसद रीती पाठक ने राष्ट्रीय बालिका दिवस‘‘पंख अभियान’’ के शुभारंभ पर कही ये बड़ी बात,अब हो रही तारीफ

बेटी को सुरक्षित रखने के साथ बेटों को संस्कारवान बनाना भी हमारी जिम्मेदारी: रीति

सीधी के 6 आंगनवाड़ी केंद्रों सहित प्रदेश की 435 आँगनवाड़ी, 12 वन स्टॉप सेंटर का हुआ वर्चुअल लोकार्पण
सीधी — मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनांतर्गत ‘‘पंख अभियान’’ का शुभारंभ किया गया, जिसकी संकल्पना में प्रोटेक्शन-सुरक्षा, अवेरनेस-जागरूकता, न्यूट्रीशन- पोषण, नॉलेज-जानकारी, हैल्थ एवं हाइजीन-स्वास्थ्य एवं स्वच्छता शामिल है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा वर्चुअल माध्यम से प्रदेश की 435 आँगनवाड़ी और 12 वन स्टॉप सेंटर का लोकार्पण किया गया।

1611503752065 1611503742848 ph 982398715807215020633. scaled

जिसमें सीधी जिले के 6 नवनिर्मित आंगनवाड़ी भवन परियोजना सीधी 1 अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्र बलियार, परियोजना सिहावल अंतर्गत सिपही क्र 2, कशियार, कुसियारी तथा परियोजना रामपुर नैकिन 2 अंतर्गत कुसमहर क्र 5, टकतैया क्र. 2 भी शामिल रहे। मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के लाडली लक्ष्मी योजना तथा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के हितग्राहियों को सिंगल क्लिक के माध्यम से हितलाभ भी वितरित किए गए।
  

स्थानीय संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय के ऑडीटोरियम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्रीमती रीती पाठक ने कहा कि बेटियों को सुरक्षित रखने के साथ-साथ बेटों को संस्कारवान बनाने की जिम्मेदारी भी हमारी है। बेटों को यह शिक्षा दें हर बेटी का सम्मान करें और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए आगे आएं। सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि समाज में नशे के कारण महिलाओं के ऊपर कई अत्याचार होते हैं। इन अत्याचारों से मुक्ति के लिए हमें अपने घरों से नशे की घातक बीमारी को दूर रखने का संकल्प लेना होगा। 

सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है और बेटियां हर क्षेत्र में बेहतरीन परिणाम दे रही हैं। हमें इस अभियान में आगे आकर सहभागिता करनी है और बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए एक सकारात्मक वातावरण का निर्माण करना है। बेटियों के ऊपर अत्याचार करने वालों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही हो यह सुनिश्चित किया जाए।
  कार्यक्रम की शुरुआत सांसद श्रीमती पाठक एवं कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी द्वारा सरस्वती माता की फोटो पर माल्यार्पण एवं कन्या पूजन कर किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान के उद्बोधन का सीधा प्रसारण भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन परियोजना अधिकारी सिहावल माधुरी सिंह द्वारा किया गया।


लाडली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को किया गया लाभांतरण
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा प्रदेश की 6वीं, 9वीं एवं 11 वीं प्रवेशी लाडली लक्ष्मियों को सिंगल क्लिक के माध्यम से छात्रवृत्ति प्रदान की गई। सीधी जिले की लाडली लक्ष्मी योजना हितग्राही 6वीं प्रवेशी बालिकाओं प्राची केवट, संयोगिता सिंह, शिवानी गुप्ता, लक्ष्मी साहू, डॉली पटेल, आकांक्षा सिंह, सांखिया कौसर, सिलोचना विश्वकर्मा, कंचन सिंह, प्रियंका साकेत, कनिष्ठिका त्रिपाठी एवं स्वरा सिंह को दो-दो हजार  रूपये तथा 9वीं प्रवेशी बालिकाओं प्रिया शर्मा, नम्रता पटेल, कशी सिंह, महिमा पटेल एवं आकृति शर्मा को 4- 4 हजार रूपये राशि का अंतरण किया गया।
बालिकाओं को विभिन्न प्रतियोगिताओं हेतु प्रशस्ति पत्र का वितरण

बालिका दिवस के अवसर पर सरस्वती गुप्ता को स्टेट लेवल पर खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन, कल्पना साहू कक्षा 10 में उत्कृष्ट प्रदर्शन , निधि व उर्मिला गोस्वामी को शौर्या दल की मास्टर ट्रेनर, तपस्या साकेत को स्टेट लेवल पर बेहतर खेल प्रदर्शन, रोशनी गुप्ता व मोनिका वर्मा को रंगोली, ईशा केवट को शौर्या दल के क्षेत्र में, आराध्या द्विवेदी, निशा शर्मा, ज्योति वर्मा, सुहानी कुशवाहा, शिवानी मिश्रा, सुनिधि चौहान, अर्पिता अग्निहोत्री को विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कार्य हेतु प्रशस्ति पत्र का वितरण किया गया।


आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को उत्कृष्ट कार्य हेतु किया गया पुरस्कृत
इस अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को उत्कृष्ट कार्य हेतु  पुरस्कृत किया गया। परियोजना सीधी 1 से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पूजा पाण्डेय व किरण सिंह को आंगनवाड़ी केंद्र के बेहतर संचालन तथा विभागीय सेवायें प्रदाय में उत्कृष्ट कार्य हेतु, सुनीता केवट व रूचि नामदेव को कोविड-19 के दौरान जनजागरूकता  एवं  विभागीय सेवाओं की पहुँच सुनिश्चित करने हेतु प्रशस्ति पत्र का वितरण किया गया। इसी क्रम में परियोजना सिहावल से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रवीण सिंह को प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना के क्षेत्र में, उमा शर्मा को संधारण व केंद्र संचालन, ममता सिंह को एनआरसी भर्ती रिकार्ड, निर्मला कुशवाहा को सेवाओं के बेहतर प्रदर्शन, मीना बंसल को बाल शिक्षा केंद्र संचालन, ममता मिश्रा को लाडली लक्ष्मी योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन, परियोजना कुसमी से सन्तोष कुमारी गुप्ता को बाल विवाह रोकने हेतु प्रशस्ति पत्र का वितरण किया गया। इस अवसर पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बेटियों के अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया। डॉ. अलका सिंह द्वारा पोषण के विषय में महत्वपूर्ण जानकारियां भी साझा की गई।

सीधी पुलिस ने फरार आरोपियों की गिरफ्तारी पर 6 लाख 86 हजार का घोषित किया ईनाम

MP के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने गणतंत्र दिवस पर करेंगे यह बड़ा काम,गृह मंत्री को सुनें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

please dezctivate Adblocker