Pregnancy पर बना ये Sexy ऐड क्यों आया चर्चा में ? भारतीय महिलाएं जरूर देखें

Why this sexy ad made on pregnancy came in the discussion? must see indian women

Why this sexy ad made on pregnancy came in the discussion? सोशल मीडिया पर महिलाओं की सेहत से जुड़ी समस्याओं को लेकर एक विज्ञापन वायरल हो रहा है. वीडियो के बैकग्राउंड में बज रहा गाना महिलाओं से आयरन की कमी को पूरा करने की अपील करता है. pregnancy

गर्भावस्था pregnancy के दौरान महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है

ये हैं महिलाओं में आयरन की कमी के लक्षण

गर्भावस्था pregnancy हर महिला के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई सावधानियां बरतने के लिए कहा जाता है.

Also Read – Navya Naveli Nanda Love Life : अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या पति को छोड़ इस एक्टर को कर रही डेट? अफेयर की चर्चा के बीच ऐसे साथ दिखे दोनों

https://vindhyanews.in/wp-content/uploads/2022/05/ammitabh.jpg
photo by google

गर्भावस्था pregnancy एक ऐसा समय होता है जब एक महिला के शरीर में कई चीजों की कमी होने लगती है, जिनमें से एक है आयरन की कमी। आयरन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को इसकी बहुत जरूरत होती है। भारत में कई महिलाएं गर्भावस्था pregnancy के दौरान आयरन की कमी से पीड़ित होती हैं. जिससे महिला और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे के शरीर पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है.

प्रोजेक्ट स्त्रीधन’ ने हाल ही में भारतीय महिलाओं में इस बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक विज्ञापन बनाया है. यह भारत में गर्भावस्था के दौरान होने वाली गोद भराई की रस्म को दर्शाता है. विज्ञापन में महिलाओं को प्रसव के दौरान सोने-चांदी या हीरे के आभूषण देने की बजाय आयरन की कमी को पूरा करने पर जोर दिया गया है.

 

यह विज्ञापन गर्भवती महिलाओं के शरीर में खून की कमी को बताता है जो एनीमिया का मुख्य कारण है. जब किसी गर्भवती महिला को एनीमिया होता है तो उसका असर उसके होने वाले बच्चे पर भी पड़ता है. विज्ञापन में महिलाओं को अनार, चेरी, मक्का और लाल जामुन जैसे शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने वाली चीजें खाते हुए दिखाया गया है. गोद भराई की रस्म में सोने और चांदी में निवेश करने के बजाय, गर्भवती महिलाओं को अपने शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए सही खाद्य पदार्थों और सप्लीमेंट्स में निवेश करने के लिए कहा जाता है.

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हाल के दिनों में बच्चों और महिलाओं में एनीमिया के मामलों में काफी वृद्धि हुई है। साल 2019 में किए गए एक सर्वे में 68.4 फीसदी बच्चे और 66.4 फीसदी महिलाएं एनीमिया से पीड़ित थीं. 2016 में 35.7 फीसदी बच्चों और 46.1 फीसदी महिलाओं को एनीमिया था.

https://www.instagram.com/p/Cdx6XNjMNzp/ https://www.instagram.com/p/Cdx6XNjMNzp/

2016 के वैश्विक पोषण सर्वेक्षण के अनुसार, महिलाओं में एनीमिया के मामले में भारत 180 देशों में 170वें स्थान पर है.

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 15 से 49 वर्ष या 12 से 49 वर्ष की आयु की महिलाओं में हीमोग्लोबिन का स्तर 12 ग्राम प्रति डेसीलीटर से कम और 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में हीमोग्लोबिन का स्तर 11.0 ग्राम प्रति डेसीलीटर से कम होना एनीमिया माना जाता है.

Also Read – Mouni Roy ने पैरेट ग्रीन आउटफिट में दिखाया सिजलिंग अवतार, तो पति भी हो गए रोमैंटिक

pregnancy पर बना ये Sexy ऐड क्यों आया चर्चा में ? भारतीय महिलाएं जरूर देखें
photo by google

गर्भावस्था pregnancy के दौरान एनीमिया के लक्षण

– थकान
– सिरदर्द
– त्वचा का पीला पड़ना
– सांस लेने में दिक्क्त
– बर्फ खाने या खाने की लालसा महसूस होना
– कम रक्त दबाव
– मुश्किल से ध्यान दे

गर्भावस्था के दौरान शरीर में आयरन की कमी के कारण

हमारा शरीर हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन का उपयोग करता है। हीमोग्लोबिन एक प्रकार का प्रोटीन है जो शरीर के सभी ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। गर्भावस्था के दौरान शरीर में रक्त की मात्रा काफी बढ़ जाती है, जिससे शरीर को अधिक आयरन की आवश्यकता होती है। गर्भवती महिला के शरीर को अधिक रक्त बनाने के लिए अधिक आयरन की आवश्यकता होती है ताकि अजन्मे बच्चे को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सके. ऐसे में अगर आपके शरीर में पर्याप्त आयरन नहीं है तो आप एनीमिया से पीड़ित हो सकते हैं.

गर्भावस्था pregnancy के दौरान एनीमिया की समस्या को कैसे ठीक करें?

गर्भावस्था pregnancy के दौरान, डॉक्टर आयरन की कमी को पूरा करने के लिए महिलाओं को आयरन सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को एक दिन में 27 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है. आहार में पोषक तत्वों को शामिल करके आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. आयरन की कमी होने पर गर्भवती महिलाओं को हरी सब्जियां, बीन्स, मटर और टमाटर या संतरे के जूस का सेवन करना चाहिए.

पहले भी हो चुके हैं ऐसे विज्ञापन

इससे पहले भी महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर तरह-तरह के विज्ञापन किए जा चुके हैं. वर्ष 2019 में धनतेरस के अवसर पर महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर एक विज्ञापन आया था. इसने महिलाओं को धनतेरस पर सोने पर पैसा खर्च करने के बजाय लोहे में निवेश करने की सलाह दी. सोने की जगह लोहा लेने पर जोर था. pregnancy

Also Read – Ambani, Aishwarya के प्यार में हो गए थे गिरफ्तार! दीवानगी इस कदर की हर हाल में पाना चाहते थे एक्ट्रेस को, इस वजह से नहीं हो पाई शादी

pregnancy पर बना ये Sexy ऐड क्यों आया चर्चा में ? भारतीय महिलाएं जरूर देखें
photo by google

Back to top button