व्यापार

Mukesh Ambani का फिर चला दांव, Reliance करने जा रही विदेश में अब तक की ये सबसे बड़ी डील

Mukesh Ambani's bet again, this is the biggest deal ever abroad going to Reliance

Mukesh Ambani’s bet again – मुकेश अंबानी मूल रूप से गुजरात के रहने वाले हैं,इस समझौते में ब्रिटिश-गुजराती भाई इस्सा ब्रदर्स ने भी उनका रास्ता रोक दिया, दरअसल, इस्सा ब्रदर्स  Issa Bros ने बूट के लिए पहले दौर इस्सा ब्रदर्स की बोली में सबसे बड़ी बोली लगाई थी,कंसोर्टियम द्वारा पेश किये गए ऑफर में कारोबार की कीमत 5 अरब पाउंड (6.3 अरब डॉलर) रखी गई है.

नई दिल्ली: दिग्गज उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries) के मालिक अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) विदेश में सबसे बड़ी डील के करीब पहुंच गए हैं. यह डील मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) और यूएस बायआउट फर्म अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट (Apollo Global Management) का कंसोर्टियम कर रहा है.मुकेश अंबानी लंबे समय से ब्रिटेन में कोई बड़ी डील पाने की कोशिश कर रहे हैं, अब वह डील के करीब पहुंच गए हैं, जो रिलायंस की विदेश में अब तक की सबसे बड़ी डील होगी.

Also Read – Urfi Javed : बोरे की ड्रेस में उर्फी ने दिखाया बूब्स, नेटिजन्स बोले-“इस बार टारजन बन गई देखें वीडियो

Mukesh Ambani का फिर चला दांव, Reliance करने जा रही विदेश में अब तक की ये सबसे बड़ी डील
photo by google

बता दे कि यह कंसोर्टियम वालग्रीन्स बूट्स अलायंस (Walgreens Boots Alliance) की अंतरराष्ट्रीय केमिस्ट और ड्रगस्टोर इकाइयों के अधिग्रहण के करीब पहुंच गया है। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में मामले से जुड़े लोगों के हवाले से बताया गया कि कंसोर्टियम ने इस डील के लिए बाइंडिंग ऑफर तैयार किया है.

यह ऑफर दवा कंपनी बूट्स को दिया गया है

रिलायंस इंडस्ट्रीज लंबे समय से Wallgreens के ड्रग रिटेलर ब्रांड के जूते खरीदने की कोशिश कर रही है, अब ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट है, कि रिलायंस इंडस्ट्रीज और क्रय कंपनी Apollo Global Management Inc, इसके लिए अनिवार्य ऑफर शुरू किया है, अगर यह डील अभी हो जाती है, तो यह रिलायंस की अब तक की सबसे बड़ी विदेशी डील होगी, बूट्स दुनिया के सबसे बड़े फार्मास्युटिकल रिटेलर्स में से एक हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिलायंस ने कंपनी को खरीदने के लिए 5 अरब यानी करीब 48,123 करोड़ रुपये की पेशकश की है, हालांकि रिलायंस के लिए यह डील आसान नहीं थी.

Also Read – Ajay Devgan’s की बेटी न्यास इस विदेशी शख्स के साथ अनोखा रिश्ता, साया की तरह नही छोड़ता साथ, देखें तस्वीरें

Mukesh Ambani का फिर चला दांव, Reliance करने जा रही विदेश में अब तक की ये सबसे बड़ी डील
photo by google

ब्रिटिश-गुजराती इस्सा ब्रदर्स ने रास्ता रोक दिया

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) मूल रूप से गुजरात के रहने वाले हैं, इस समझौते में ब्रिटिश-गुजराती भाई इस्सा ब्रदर्स (British-Gujarati Issa Brothers) ने भी उनका रास्ता रोक दिया, दरअसल, इस्सा ब्रदर्स ने बूट के लिए पहले दौर की बोली में सबसे बड़ी बोली लगाई थी, भारत भरूच के दोनों निवासी मोहसिन ईसा और जुबेर ईसा ने अपनी यूरो गैराज कंपनी के माध्यम से सौदे के लिए बोली लगाई, यह यूरोप की सबसे बड़ी पेट्रोल पंप कंपनियों में से एक है, इन भाइयों के अलावा ब्रिटिश सुपरमार्केट चेन कंपनी असदा और रेस्टोरेंट चेन कंपनी लियोन हैं.

दोनों भाइयों ने अधिग्रहण के लिए TDR Capital के साथ मिलकर बोली लगाई, लेकिन अब उन्होंने अपने नाम वापस ले लिए हैं, क्योंकि उन्होंने महसूस किया कि Wallgreens को अधिक महत्व दिया गया था, इस बीच, ब्रिटेन में ऋण अधिक महंगे हो गए हैं, जिससे उनके लिए सौदे के लिए धन जुटाना कठिन हो गया है. Mukesh Ambani

Wallgreens मांग रहा 7 अरब पाउंड की वैल्यूएशन

इससे पहले, Wallgreens ने बिक्री का मूल्यांकन 7 बिलियन, लगभग 67,372 करोड़ रुपये किया था, अब जबकि इस्सा ब्रदर्स को वापस ले लिया गया है, केवल रिलायंस और अपोलो का कंसोर्टियम बचा है, ब्रिटेन में बूट्स के 2,200 से अधिक स्टोर हैं, कंपनी का नंबर 7 ब्यूटी जैसा प्राइवेट लेबल ब्रांड भी है,अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस, ब्रिटिश हाई स्ट्रीट से आगे बढ़कर उभरते बाजारों में अपना विस्तार करना चाह रही है। रिपोर्ट के अनुसार आने वाले हफ्तों में विजेता बोली लगाने वाले को चुना जा सकता है वहीं, अन्य यूरोपीय देशों में कंपनी का बड़ा कारोबार हैं. Mukesh Ambani

Also Read – Alia Bhatt : ससुराल पहुंची और नीतू कपूर यह कह कर छीन ली तिजोरी की चाबी ?

Mukesh Ambani का फिर चला दांव, Reliance करने जा रही विदेश में अब तक की ये सबसे बड़ी डील
photo by google

Back to top button