MP News

Jama Masjid : Bhopal की जामा मस्जिद में ‘शिव मंदिर’ होने का किया जा दावा, सर्वे की मांग उठी

Jama Masjid: Claim to be a 'Shiv Mandir' in Bhopal's Jama Masjid, demand for survey arose

भोपाल के संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने जामा मस्जिद Jama Masjid में ‘शिव मंदिर’ होने का दावा करते हुए नरोत्तम मिश्रा को ज्ञापन सौंपा है. आरोप है कि मंदिर को तोड़कर मस्जिद का निर्माण किया गया था. MP News : इस समय बनारस की ज्ञानबापी मस्जिद के मामले की चर्चा पूरे देश में हो रही है. ज्ञानवापी मस्जिद मामले (Gyanvapi Masjid Case) में दो सर्वे रिपोर्ट वाराणसी कोर्ट को भी सौंपी गई है.

इसके बाद भी ज्ञानबापी मस्जिद का मामला शांत नहीं हुआ क्योंकि मध्य प्रदेश की जामा मस्जिद ( MP Jama Masjid) सुर्खियों में आ गई है. भोपाल के संस्कृत बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को ज्ञापन सौंपा है. ज्ञापन में दावा किया गया है कि जामा मस्जिद Jama Masjid में एक ‘शिव मंदिर’ ( Shiva Temple) है.

Aishwarya Rai… Katrina Kaif के बाद अब Sri Devi की कापी आई सामने, हूबहू देख खूब पसंद किया जा रहा ये वीडियो

Jama Masjid : Bhopal की जामा मस्जिद में 'शिव मंदिर' होने का किया जा दावा, सर्वे की मांग उठी
photo by google

भोपाल की जामा मस्जिद Jama Masjid में अब हैं ‘शिव मंदिर’

आरोप हैं कि मंदिर तोड़ा गया और मस्जिद बनाई गई. चंद्रशेखर तिवारी ने मुख्यमंत्री और गृह मंत्री से सर्वे की मांग की है. ज्ञापन सौंपे जाने के बाद मध्य प्रदेश की सियासत में कोहराम मच गया. चंद्रशेखर तिवारी ने कहा, ‘मैं इस मामले को जल्द ही कोर्ट में ले जाऊंगा. जामा मस्जिद भोपाल शहर के मध्य में चौक बाजार में स्थित है.

चंद्रशेखर तिवारी बताते हैं कि भोपाल की पहली महिला शासक कुदसिया बेगम का निर्माण 1832 और 1857 ईस्वी के बीच हुआ था. इस संबंध में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को एक ज्ञापन भी सौंपा गया है. संस्कृति बचाओ मंच ने कुदसिया बेगम द्वारा लिखित एक पुस्तक का भी हवाला दिया. मस्जिद से जुड़े अन्य दस्तावेज भी जुटाए गए हैं दस्तावेजों को अदालत में पेश किया जाएगा और दावा किया जाता है कि एक आवेदन के माध्यम से सर्वेक्षण किया जाएगा.

काजी की प्रतिक्रिया-हमारे पास तमाम दस्‍तावेज

अब इस संबंध में सिटी काजी (City Qazi) सैयद मुश्ताक अली नदवी, मुफ्ती अब्दुल कलाम कासमी ने संयुक्त बयान जारी कर कहा हैं कि जामा मस्जिद Jama Masjid भोपाल राज्य की है. सारे दस्तावेज जामे मस्जिद प्रबंधन समिति के पास हैं. इसके लिए जामे मस्जिद कमेटी के सचिव से संपर्क किया जा सकता है. हम जनता से आग्रह करते हैं कि सोशल मीडिया (Social media)पर कोई भी पोस्ट या संदेश पोस्ट करने से बचें.

शहर काजी समेत उलेमाओं ने कहा कि सोशल मीडिया के जरिए जामा मस्जिद के बारे में अफवाहें फैलाई जा रही हैं. उन्होंने इसे पूरी तरह गलत और भ्रामक बताया. जामा मस्जिद Jama Masjid भोपाल चौक बाजार. मस्जिद लाल पत्थर से बनी है. इसे भोपाल राज्य की आठवीं नवाब शासक कुदसिया बेगम ने बनवाया था.दिल्ली में जामा मस्जिद Jama Masjid के समान चारबाग पद्धति पर आधारित हैं नौ मीटर वर्ग ऊंचे स्थान पर बनी मस्जिद के चारों कोनों में ‘हुजरा’ बनाया गया है इसमें तीन तरफ से प्रवेश द्वार हैं. अंदर एक बड़ा आँगन है। पूर्व और उत्तर दरवाजे के बीच एक घर है. मस्जिद का प्रार्थना कक्ष एक अर्ध-स्तंभ और एक स्वतंत्र स्तंभ पर आधारित है.

Amitabh ही नहीं Rekha के रहें 7 अफेयर, मुकेश अग्रवाल बिजनेस मैन ने की शादी लेकिन फिर कर ली आत्महत्त्या,यह रही वजह
Jama Masjid : Bhopal की जामा मस्जिद में 'शिव मंदिर' होने का किया जा दावा, सर्वे की मांग उठी
photo by google

Back to top button