राष्ट्रीय

Monkeypox: कोरोना के बाद अब इस वायरस से बच्चों को खतरा, ICMR ने किया अलर्ट, जाने कैसे करें बचाव

Monkeypox: After corona, now this virus threatens children, ICMR alerts, know how to protect

Monkeypox: After corona, now this virus threatens children- नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना वायरस के बाद अब Monkeypox ने भी दुनिया भर के लोगो की चिंता बढ़ा दी.Monkeypox वायरस अब तक 21 देशों में फैल चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार विश्व भर में अब तक 200 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

इन्हीं चिंताओं के बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने भी लोगों को चेतावनी दी है। हालांकि भारत में अभी तक इस वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन चेतावनी जारी की गई है और भारत इससे लड़ने की तैयारी कर रहा है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जानवरों के काटने से संक्रमण फैलता है। यह रक्त और प्लाज्मा के संपर्क में आने से भी फैल सकता है। यूरोप और अमेरिका में मंकीपॉक्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हम आपको बता दें कि मंकीपिक्स को टेस्ट करने के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट किट भी आई थी। ICMR का कहना है कि यह वायरस बच्चों के लिए अतिसंवेदनशील है।

Navya Naveli Nanda Love Life : अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या पति को छोड़ इस एक्टर को कर रही डेट? अफेयर की चर्चा के बीच ऐसे साथ दिखे दोनों

Monkeypox: कोरोना के बाद अब इस वायरस से बच्चों को खतरा, ICMR ने किया अलर्ट, जाने कैसे करें बचाव
photo by google

वहीं बच्चों के मामले में ज्यादातर लक्षण चेचक जैसे ही होते हैं। जब वायरस फैलता है तो शरीर पर रैशेज नजर आने लगते हैं और बुखार के लक्षण भी नजर आने लगते हैं। इस रोग के कारण बच्चों में बुखार, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, सिरदर्द और ठंड लगना होता है। शरीर के लाल रंग के अलावा और पीली त्वचा की समस्या भी देखी जाती है।

ऐसे करें बचाव
  • Monkeypox वायरस से बचने के लिये जंगली जानवरों से दूर रहे। किसी भी मरे हुए जानवरों और उनके माँस और खून से भी दूरी बनाए रखें।
  • संक्रमित जानवरों से जुड़ी किसी भी चीज के संपर्क में न आएं।
  • खाने से पहले मांस को अच्छी तरह से पकाना सुनिश्चित करें।
  • खाने से पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धो लें।
  • संक्रमित मरीजों से दूरी बनाकर रखें।

cricketer ने ऐसी की हरकत तो हो गई लात- घूसों से पिटाई,जानिए पूरा मामला

Monkeypox: कोरोना के बाद अब इस वायरस से बच्चों को खतरा, ICMR ने किया अलर्ट, जाने कैसे करें बचाव
photo by google

Back to top button