uncategorized

MP Panchayat Chunav: प्रदेश में इतने चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, EC ने किया ऐलान

MP Panchayat Election: Panchayat elections will be held in so many phases in the state, EC announced

भोपाल.मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव Chunav को लेकर बड़ी खबर आई है. राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव कार्यक्रम जारी करते समय कलेक्टरों से सलाह मांगते हुए तीन चरणों में पंचायत चुनाव Election की घोषणा की है. राज्य चुनाव आयोग ने सभी कलेक्टरों से 20 मई तक की जानकारी मांगी है.

राज्य चुनाव Chunav आयुक्त सिंह ने कहा कि भोपाल-इंदौर सहित हरदा, निवाड़ी और ग्वालियर जिलों में एक चरण में पंचायत चुनाव होंगे, उसके बाद जबलपुर, बुरहानपुर, सिंगरौली, उमरिया, अनूपपुर, श्योपुर और देवास में दो चरणों में मतदान होगा. वोटिंग 55000 ईवीएम से होगी और केवल सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगी। पंच और सरपंच बैलेट पेपर के जरिए मतदान करेंगे.

MP Panchayat Chunav: प्रदेश में इतने चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, EC ने किया ऐलान
photo by google

Read also-Salman Khan ने फिल्म शूटिंग के बीच में ही ऐश्वर्या राय से करने लगे थे झगड़ा, शाहरुख खान ऐसे किया था बीज बचाव

एक ही तारीख को जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव

दरअसल, राज्य चुनाव Chunav आयोग ने कलेक्टरों को उसी दिन जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव कराने को कहा है. क्योंकि आयोग का कहना है कि नई सीमा 2020 के अनुसार जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन क्षेत्र कई विकासखंडों के अंतर्गत आ गए हैं. यद्यपि जिला चुनाव Chunav चरणों में होते हैं, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जिला पंचायत चुनाव Chunav एक ही तिथि पर हों ताकि कोई भ्रम न हो.

इस तर्क को देखते हुए

राज्य निर्वाचन आयोग के इस तर्क के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि यदि किसी जिला पंचायत सदस्य का निर्वाचन क्षेत्र दो अलग-अलग विकासखंडों में आता है, लेकिन चुनाव Election अलग-अलग चरणों में होना है, तो इसमें संदेह है. इसलिए उसी तिथि को जिला पंचायत का चुनाव Election होना चाहिए. ताकि पूरे क्षेत्र में मतगणना एक ही समय पर मतदान केंद्र पर हो सके. ऐसा इसलिए है क्योंकि दो अतिव्यापी ब्लॉकों में, चुनावी प्रक्रिया अलग-अलग चरणों में आयोजित की जाती है, जिससे यह संदेह पैदा होता है कि पहले, जहां चुनाव होता है, वोटों की गिनती सार्वजनिक की जाती है, जो दूसरे दौर के मतदान को प्रभावित करती है.

कलेक्टरों को तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं

साथ ही राज्य चुनाव आयोग ने कलेक्टरों से चुनाव Chunav के लिए अन्य सुझाव मांगे हैं. हालांकि कलेक्टरों को पंचायत चुनाव के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं. हम आपको बताना चाहेंगे कि राज्य में पंचायत चुनाव Chunav तीन चरणों में होंगे.

MP Panchayat Chunav: प्रदेश में इतने चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, EC ने किया ऐलान
photo by google

Back to top button