uncategorized

elections : MP नगरीय निकाय चुनाव को लेकर CM Shivraj का यू-टर्न, वापस लिया अध्यादेश, kamalnath पद्धति से होंगे elections

CM Shivraj's U-turn regarding MP urban body elections, ordinance withdrawn, elections will be held by kamalnath method

CM Shivraj U-turn regarding MP urban body elections- लम्बे समय के बाद स्पष्ट हो गया है कि मध्य प्रदेश में नगर निगमों के महापौर, नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों के अध्यक्ष निर्वाचित पार्षदों द्वारा चुने जाएंगे.पहले इन पदों का चुनाव elections सीधे जनता के द्वारा किया जाता था.लेकिन अल्प काल के लिए सत्ता में आई कमलनाथ kamalnath सरकार ने उक्त पदों का चुनाव elections जनता से सीधे न कराकर पार्षदों के माध्यम से कराने का निर्णय लिया गया है.

CM Shivraj U-turn regarding MP urban body elections –  मध्य प्रदेश में अब नगर निकायों के मेयर और अध्यक्षों का चुनाव पार्षदों द्वारा किया जाएगा। यू-टर्न के साथ CM Shivraj सरकार ने सीधे चुनाव elections  कराने के लिए राजभवन से अध्यादेश वापस ले लिया है। मध्य प्रदेश के नगरीय निकायों में अब सीधे मेयर और अध्यक्ष का प्रत्यक्ष प्रणाली के तहत चुनाव कराने का निर्णय लिया गया है। चार दिन पहले मध्य प्रदेश के शहरी विकास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने घोषणा की थी कि महापौर और अध्यक्ष का चुनाव elections  राज्य की जनता करेगी.

Aishwarya Rai की झील सी आंखें किसी को भी बना देती हैं दीवाना, एक्ट्रेस ने खुद किया खुलासा

MP नगरीय निकाय चुनाव को लेकर CM Shivraj का यू-टर्न, वापस लिया अध्यादेश, kamalnath पद्धति से होंगे elections
photo by google

भूपेंद्र ने कहा कि मेयर और अध्यक्ष शहर का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्हें जनता द्वारा चुना जाना चाहिए। मंत्री ने आगे कहा कि प्रत्यक्ष चुनाव elections प्रणाली खरीद-फरोख्त की संभावना को समाप्त कर देती है और लोग अपने प्रतिनिधियों का चुनाव निष्पक्ष रूप से कर सकते हैं। इसके बाद, राज्य सरकार ने मामले में संशोधन के लिए मंजूरी के लिए राज्यपाल के पास एक अध्यादेश भेजा। लेकिन बुधवार शाम को उसे वापस बुला लिया गया।

यानी अब यह स्पष्ट हो गया है कि मध्य प्रदेश के CM Shivraj सरकार ने नगर निगमों के मेयर, नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों के अध्यक्षों का चुनाव सीधे जनता द्वारा नहीं, बल्कि निर्वाचित पार्षदों द्वारा किया जाएगा. CM Shivraj ने कहा कि अब तक मध्य प्रदेश में नगर निकाय चुनावों में महापौर और अध्यक्ष के प्रत्यक्ष चुनाव elections  की व्यवस्था थी, जिसे कमलनाथ सरकार ने प्रत्यक्ष प्रणाली के माध्यम से अपने चुनाव कराने के लिए समाप्त कर दिया था। उस समय की मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा ने इस घोषणा का पुरजोर विरोध करते हुए कहा, “जैसे ही हमारी सरकार आएगी हम इस प्रणाली को समाप्त कर देंगे और चुनाव सीधे चुनाव के माध्यम से होंगे।”

अब CM Shivraj सरकार ने इस संबंध में यू-टर्न ले लिया है और कमलनाथ सरकार द्वारा की गई व्यवस्था के अनुसार चुनाव elections  कराने का फैसला किया है। कांग्रेस प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने सरकार के फैसले के बारे में ट्वीट करते हुए कहा, ”तीन-चार दिन पहले भाजपा नेताओं ने कांग्रेस को कोसते हुए घोषणा की थी कि मेयर और राष्ट्रपति चुनाव सीधे तरीके से होंगे. अब अध्यादेश को महल से वापस ले लिया गया है. “कमलनाथ सरकार के फैसले से शिवराज सरकार CM Shivraj सहमत है। यानी सारे आरोप झूठे हैं.

बिना ब्रा के शर्ट की बटन खोल Esha Gupta फोटो वायरल,फैंस की रुक गई धड़कने

elections : MP नगरीय निकाय चुनाव को लेकर CM Shivraj का यू-टर्न, वापस लिया अध्यादेश, kamalnath पद्धति से होंगे elections
photo by google

 

Back to top button