uncategorized

CM शिवराज ने 2 करोड़ 63 लाख से बने रामलीला मैदान का वर्चुअल माध्यम से किया लोकार्पण

सिंगरौली 12 मार्च। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी के द्वारा जहां गरीबो के लिए कई योजनायें संचालित की जा रही हैं। वहीं उनकी सबसे महत्वाकांक्षी योजना गरीबों का खुद का मकान हो उनके सर पर खुद की छत हो गरीबो के सपनो को साकार करने लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उनके लिए खुद आवास निर्माण कराने का मार्ग प्रशस्त किया जा रहा है। प्रधानमंत्री का सपना है कि 2022 तक हर गरीब को उसका घर मिल सके। वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का लक्ष्य है कि म.प्र. देश का पहला राज्य हो जो प्रधानमंत्री आवास योजना लक्ष्य प्राप्त करे।

उक्त आशय का उद्बोधन रामलीला मैदान में आयोजित नगरोदय अभियान कार्यक्रम के दौरान सीधी-सिंगरौली सांसद रीति पाठक ने दिया। समारोह में सिगरौली विधायक रामलल्लू बैस ने अपने उद्बोधन में कहा कि कि प्रदेश सरकार द्वारा शहरों के विकास के लिए 70 हजार करोड़ रूपये की पांच वर्षीय कार्य योजना तैयार की गई है। जिसमें शुद्ध पेयजल के लिए 15 हजार करोड़ रूपये, सीवेज व्यवस्था के लिए 10 हजार करोड़ रूपये, स्वच्छता के लिए 10 हजार करोड़ रूपये, सड़कों के रख रखाव एवं निर्माण के लिए 10 हजार करोड़ रूपये, स्ट्रीट लाईट एवं पार्किंग के लिए 2 हजार करोड़ रूपये प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 13 हजार करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी पटरी पर दुकान लगाने वाले भाईयो के लिए 10 हजार रूपये बिना ऋण के प्रदान कराया जा रहा ताकि कोरोना काल के दौरान बंद पड़े उनके व्यवसाय को गति मिल सके। इस अवसर पर कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने कहा कि आजादी के 75 वीं वर्षगाठ को आजादी का अमृत महोत्सव 75 सप्ताह तक संचालित किया जायेगा। कार्यक्रम के दौरान भापजा जिलाध्यक्ष बीरेन्द गोयल एवं नगर निगम के पूर्व अध्यक्ष चन्द्रप्रताप विश्वकर्मा ने अपने-अपने उद्बोधन में देश एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में अवगत कराया। इस अवसर पर पूर्व पार्षद हीरालाल सोनी, रजनीश पाण्डेय,डीएन शुक्ला सहित वरिष्ट समाजसेवी सुदंर शाह, मधु झा, किरन सोनी, सरोज शाह, गिरिजा पाण्डेय, संदीप चौबे, धु्रव सिंह सहित नगर निगम के कार्यपालन यंत्री व्हीपी उपाध्याय, उपायुक्त आरपी वैश्य, लेखाधिकारी सत्यम मिश्रा सहित अधिकारी, कर्मचारी आम जन उपस्थित रहे।

सीएम ने बहाई विकास की गंगा: सुभाष

देवसर विधायक सुभाष-रामचरित्र बर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा नागरिक सुविधाओं को बेहतर बनाने तथा आम जानो के समस्याओं के निराकरण के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। वर्तमान में सरकार द्वारा विकास कार्यो को गति दी गई है। उन्होंने कहा आगे आने वाले समय में और तेजी से विकास कार्यो को मूर्त रूप दिया जायेगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शहरी गरीब लोगों को स्वयं का आवास दिलाने, शहरो में अच्छी सड़के, बिजली, पानी सार्वजनिक प्रकाश आदि की व्यवस्था के लिए पंचवर्षीय कार्ययोजना बनाकर राशि उपलब्ध कराई जा रही है।

कई विकास कार्यों का हुआ लोकार्पण

नगरोदय अभियान के तहत 2 करोड़ 63 लाख से निर्मित रामलीला मैदान के विकास कार्य एवं एनटीपीसी द्वारा निर्मित सामुदायिक भवन लागत 1 करोड़ 6 लाख का लोकापर्ण किया गया। कार्यक्रम के दौरान विकास पुस्तिका विमोचन किया गया तथा राष्ट्रीय परिवार सहायता अनुग्रह सहायता, शहरी आजीविका मिशन, पीएम स्वनिधि योजना के पात्र हितग्राहियो को लाभान्वित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button